स्पेशल गार्ड, 5 लाख सैलरी, 340 कमरों का घर, जानिए राष्ट्रपति को मिलती हैं क्या-क्या सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1267975

स्पेशल गार्ड, 5 लाख सैलरी, 340 कमरों का घर, जानिए राष्ट्रपति को मिलती हैं क्या-क्या सुविधाएं

Presidential Election देश को जल्द ही नए राष्ट्रपति मिलने वाले हैं. भारत के राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक होते हैं. इस हिसाब से भारत के राष्ट्रपति को खास सुविधाएं मिलती हैं. जानिए भारत के राष्ट्रपति को कौन-कौन सी खास सुविधाएं मिलती हैं. 

स्पेशल गार्ड, 5 लाख सैलरी, 340 कमरों का घर, जानिए राष्ट्रपति को मिलती हैं क्या-क्या सुविधाएं

Presidential Election: देश के नए राष्ट्रपति का इंतजार अब कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा. देश को 15वें राष्ट्रपति मिलने जा रहे हैं. एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति की उम्मीदवार है, जबकि विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा थे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान बीती 18 जुलाई को हुआ था. ऐसे में हम आपको भारत के राष्ट्रपति से जुड़ी कुछ अहम जानकारी आपको बताने जा रहे हैं. राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक होते हैं इस हिसाब से उन्हें कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. तो हम आपको इन्हीं सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं. 

तीनों सेना के सर्वोच्च कमांडर होते हैं महामहिम 
भारत के राष्ट्रपति देश की तीनों थल सेना, जल सेना और वायु सेना के सर्वोच्च कमांडर होते हैं, बिना राष्ट्रपति की इजाजत के कोई भी कानून पास नहीं हो सकता है. देश में कोई भी कानून तभी पास होता है जब राष्ट्रपति उस पर मंजूरी देते हैं. 

5 लाख रुपए प्रति माह मिलता वेतन 
भारत गणराज्य के राष्ट्रपति को 5 लाख रुपए प्रति माह मिलता वेतन मिलता है. प्रति माह वेतन के अलावा राष्ट्रपति को कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं. यह सब 1951 के राष्ट्रपति की उपलब्धि और पेंशन अधिनियम से निर्धारित होता है. 

देश में हैं राष्ट्रपति के तीन आवास 
भारत के राष्ट्रपति देश की राजधानी दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन में रहते हैं. जो दुनिया के प्रमुख निवास स्थानों में सबसे बड़ा है. दिल्ली की रायसीना हिल्स पर बने इस भवन को राष्ट्रपति भवन के नाम से जाना जाता है. लेकिन राजधानी दिल्ली के अलावा देश के दो और राज्यों में राष्ट्रपति भवन बने हुए हैं, जहां समय-समय पर निवास करने के लिए महामहिम जाते और यही से कुछ दिन काम करते हैं. इन तीनों भवनों में राष्ट्रपति के लिए आधिकारिक निवास, स्वागत कक्ष, अतिथि कक्ष और कार्यालय शामिल होते हैं. 

हैदराबाद में स्थित निलयम भवन 
दक्षिण भारत के राज्य तेलंगाना में दूसरा राष्ट्रपति भवन है. हैदराबाद के बोलारम में स्थित निलयम भवन भी राष्ट्रपति का निवास स्थल है. इस भव्य इमारत में राष्ट्रपति साल में कम से कम एक बार जरूर आते हैं और यही से कामकाज करते हैं. 

शिमला में स्थित द रिट्रीट बिल्डिंग
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी महामहिम का निवास स्थान है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में खूबसूरत मशोबरा पहाड़ी पर बनी  द रिट्रीट बिल्डिंग भी राष्ट्रपति का निवास स्थान है. जहां से शिमला का भव्य नजारा देखने को मिलता है. साल में एक बार यहां भी राष्ट्रपति रुकने के लिए जरूर आते हैं. 

राष्ट्रपति के काफिले में होते हैं इतने वाहन 
भारत के राष्ट्रपति का काफिले में पूरी सुरक्षा होती है. राष्ट्रपति मर्सिडीज बेंज में सफर करते हैं और उनके काफिले में 25  वाहन होते हैं. राष्ट्रपति की सुरक्षा में स्पेशल गार्ड तैनात रहते हैं, जिन्हें प्रेसीडेंशियल गार्ड कहा जाता है. इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में एक शाही बग्गी भी है, जिसमें बैठकर भी राष्ट्रपति सफर करते हैं. हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते अब राष्ट्रपति कार में सफर करते हैं लेकिन खास मौकों पर शाही बग्गी का भी इस्तेमाल किया जाता है. 

स्पेशल प्रोटोकाल 
राष्ट्रपति का स्पेशल प्रोटोकाल होता है. पूरे देश में महामहिम को स्पेशल प्रोटोकाल मिलता है. उनके कामकाज से लेकर पूरे दिन और हर ईवेंट की प्लानिंग की जाती है. हर जगह सब बातों का ध्यान रखा जाता है. इस तरह राष्ट्रपति को देशभर में स्पेशल सुविधाएं दी जाती है. 

रिटायरमेंट के बाद भी मिलती है सुविधाएं 
वहीं राष्ट्रपति पद से रिटायरमेंट के बाद भी पूर्व राष्ट्रपति को कई सुविधाएं मिलती हैं. पूर्व राष्ट्रपित को 1.5 लाख रुपए की पेंशन मिलती है. रहने के लिए फ्री बंगला, मोबाइल, फोन और फ्री लैंडलाइन सुविधा दी जाती है. लाइफटाइम फ्री इलाज की सुविधा मिलती है. आज देश को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे, जबकि वर्तमान महामहिम रामनाथ कोविंद रिटायर हो जाएंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news