संघ प्रमुख के सामने छलका उस्ताद अमजद अली खान का दर्द, मोहन भागवत से की इस बात की शिकायत
Advertisement

संघ प्रमुख के सामने छलका उस्ताद अमजद अली खान का दर्द, मोहन भागवत से की इस बात की शिकायत

उस्ताद अमजद अली खान ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के संगीत ज्ञान की भी तारीफ की. उस्ताद ने कहा कि मोहन भागवत जी को संगीत की बारीकियों का पूरा ज्ञान है.

फाइल फोटो

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियरः आरएसएस (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ग्वालियर दौरे पर आए हुए हैं. रविवार को उन्होंने 'सरोद घर' का दौरा किया. इस दौरान उस्ताद अमजल अली खान भी वहां मौजूद रहे. संघ प्रमुख ने सरोद घर में एक घंटे का समय बिताया. इस दौरान उन्होंने उस्ताद अमजद अली खान से भी बातचीत की. इस बातचीत के दौरान उस्ताद अमजद अली खान का दर्द छलक उठा. 

मोहन भागवत से की इस बात की शिकायत
उस्ताद अमजद अली खान ने संघ प्रमुख से शिकायत करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार उन्हें तानसेन समारोह में नहीं बुलाती है. उस्ताद अमजद अली खान ने कहा कि वह हर साल तानसेन समारोह की शुरुआत में अपनी प्रस्तुति देने को तैयार हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के बेहट गांव में हर साल दिसंबर के महीने में तानसेन समारोह मनाया जाता है. 

तानसेन समारोह एक 4 दिवसीय कार्यक्रम है, जिसमें दुनिया भर के कलाकार अपनी प्रस्तुति देते हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन मध्य प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग करता है. महान संगीतज्ञ तानसेन की कब्र के पास इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.  

संघ प्रमुख की उस्ताद अमजद अली खान ने की तारीफ
उस्ताद अमजद अली खान ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के संगीत ज्ञान की भी तारीफ की. उस्ताद ने कहा कि मोहन भागवत जी को संगीत की बारीकियों का पूरा ज्ञान है. संगीत समाज को जोड़ता है और संगीत का कोई मजहब और ईमान नहीं होता है. 

क्या है सरोद घर
बता दें कि सरोद घर उस्ताद अमजद अली खान का पुश्तैनी मकान है, जिसे उन्होंने म्यूजियम में तब्दील कर दिया है. उस्ताद अमजद अली खान का जन्म ग्वालियर के इस घर में हुआ और उनके पिता उस्ताद हाफिज अली खान का जन्म भी इसी घर में हुआ था. साल 1975 में उस्ताद अमजद अली खान का परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था. देश की कई बड़ी शख्सीयत सरोद घर का दौरा कर चुकी हैं. इनमें कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का नाम शामिल है. 

Trending news