MP News: सागर में सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 100 करोड़ रुपए से बनेगा संत रविदासजी का भव्य मंदिर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1563437

MP News: सागर में सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 100 करोड़ रुपए से बनेगा संत रविदासजी का भव्य मंदिर

सागर के कजरी मैदान में आयोजित संत समागम एवं हितग्राही सम्मेलन के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़ी घोषणाएं की. इस दौरान उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना के तहत अनुसूचित जाति की महिलाओं के खाते में 1000 रुपए डाले जाएंगे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि गरीबों को सरकारी जमीन के पट्टे नहीं मिलेंगे तो जमीन खरीदकर पट्टे किए जाएंगे.

MP News: सागर में सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 100 करोड़ रुपए से बनेगा संत रविदासजी का भव्य मंदिर

अतुल अग्रवाल/सागर: मध्य प्रदेश के सागर (sagar) में संत रविदास (sant ravidas) जयंती के उपलक्ष में संत समागम एवं हितग्राही सम्मेलन कजली वन मैदान में आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भाजपा (bjp)प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा (BD Sharma) शामिल हुए. इस दौरान सीएम शिवराज (cm shivraj) ने सागर के प्रतिमा इलाके में 100 करोड़ रुपये से संत रविदास के भव्य मंदिर निर्माण की घोषणा की. साथ ही उन्होंने यह भी घोषणा किया कि लाडली बहना योजना के तहत हर महीने अनुसूचित जाति की महिलाओं के खाते में 1000 रुपए डाले जाएंगे.

100 करोड़ रुपये से होगा संत रविदास के मंदिर का निर्माण 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 291 करोड़ की बंडा शाहगढ़ जल प्रदाय योजना के भूमि पूजन के साथ कई विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया. मुख्यमंत्री ने मंच पर पहुंचकर रविदास समाज के संतों का पुष्प वर्षा कर अभिवादन एवं स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कन्या पूजन कर कार्यक्रम की शुरुआत की. कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश सरकार संत रविदास जी की इच्छा के अनुसार चल रही है. उन्होंने संत रविदास जी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संत रविदास की जाती की सभी को घर स्वास्थ्य सुविधाएं अनाज आदि सुगमता से उपलब्ध रहे. इस दौरान सीएन ने सागर की प्रतिमा इलाके में 100 करोड़ रुपये से संत रविदास के भव्य मंदिर निर्माण की घोषणा की. संत रविदास के दोहे तथा उनकी लीला मंदिर में उकेरी जाएगी, साथ ही इस मंदिर में सामाजिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे.

अनुसूचित जाति की महिलाओं के खाते में डाले जाएंगे 1000 रुपए
मध्य प्रदेश में संत रविदास का अनुसरण करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया कि लाडली बहना योजना के तहत हर महीने अनुसूचित जाति की महिलाओं के खाते में 1000 रुपए डाले जाएंगे. बहने परिवार की धुरी होती हैं, एक पैसा भी फालतू खर्च नहीं करेंगी. वह पैसा खर्च करती हैं तो बच्चों के लालन-पालन में, सीएम शिवराज ने आम जनता से सवाल करते हुए पूछा कि कांग्रेस सरकार में क्या कभी गरीबों को फ्री में अनाज दिया था. भाजपा सरकार ने अन्न गरीबों को एहसान समझ कर नहीं दिया. कर्तव्य समझ कर दिया है. मुफ्त अन्न वितरण योजना में जिनका नाम छूट गया, उन का नाम विकास यात्रा के दौरान ही जोड़ दिया जाएगा.

जमीन खरीद कर करेंगे पट्टा
सीएम ने मध्य प्रदेश भू आवासीय अधिकार योजना के तहत शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में गरीबों को पट्टे बांटने की घोषणा भी की. cm शिवराज ने कहा कि सरकारी जमीन नहीं मिली तो जमीन खरीद कर पट्टे बांटेगे. कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि परेशान होकर तुलसीराम प्रभु सिंह तथा गोविंद सिंह भाग आए, सीएम ने पूर्व की कांग्रेसी सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने अग्रेंजी लादी है. संतो को अपमानित करने का काम कांग्रेस सरकार ने किया, कांग्रेस सरकार ने सवा साल में सिर्फ लूट मचाई. जनता पर देश तथा प्रदेश के औद्योगिक विकास में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की भागीदारी बढ़ सके. इसके लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि एससी वर्ग के लोगों को फैक्ट्री स्थापित करने अलग जगह रिजर्व की, जागीर पेट्रोल पंप के लिए भी जगह आरक्षित की जाएगी, मेन होल की सफाई अब मानव रहित की जाएगी. मुख्यमंत्री ने स्वयं को सम्मान स्वरूप मिले चांदी के मुकुट को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में होने वाली विवाहों में बिछिया बनाने के लिए दिया. 

ये भी पढ़ेंः Kuno National Park: नामबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीते, कुनो नेशनल पार्क में बाड़े बनकर तैयार

Trending news