Sawan 2022: सावन के आखिरी सोमवार पर शिवजी को डमरू के साथ चढ़ाएं त्रिशूल, साल भर नहीं होगी धन की कमी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1292074

Sawan 2022: सावन के आखिरी सोमवार पर शिवजी को डमरू के साथ चढ़ाएं त्रिशूल, साल भर नहीं होगी धन की कमी

Sawan Shiv Favourite Thing: कल सावन महीने का अंतिम सोमवार है. कल सभी शिवमंदिरों पर भक्तों की भारी भीड़ होगी. ऐसे में आज हम आपको सावन के आखिरी सोमवार के दिन भगवान शंकर को ऐसी चीजे चढ़ाने के बारे में बता रहे हैं, जिसे चढ़ाने से आप पूरे वर्ष खुशहाल रहेंगे.

 

Sawan 2022: सावन के आखिरी सोमवार पर शिवजी को डमरू के साथ चढ़ाएं त्रिशूल, साल भर नहीं होगी धन की कमी

Sawan Last Monday Upay: सावन महीने के आखिरी सप्ताह शुरुआत हो चुकी है. मान्यता है कि जो भक्त सावन माह में पड़ने वाले सोमवार को भगवान शिव की पूजा विधि से करता है उस पर भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. यदि आप किसी कारणवश सावन माह के सोमवार का व्रत नहीं रख पाए हैं तो आप सावन माह के आखिरी सोमवार का व्रत रखकर सभी सोमवार के व्रतों के बराबर फल प्राप्त कर सकते हैं. इस सावन का आखिरी सोमवार कल यानी 8 अगस्त को है. आइए जानते हैं इस दिन शिव जी की पूजा के दौरान कौन-कौन सी वस्तुएं चढ़ाएंगे तो भगवान भोले और मां पार्वती का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा.

शिवजी को चढ़ाएं डमरू
भगवान शंकर का सबसे प्रिय वाद्य यंत्र डमरू है. इसलिए यदि आप सावन माह के आखिरी सोमवार के दिन किसी प्रसिद्ध मंदिर में भगवान शंकर को डमरू चढ़ाते हैं तो यह विशेष फलदायी होता है. साथ ही यदि आप सावन महीने के अंतिम सोमवार को छोटे बच्चों को डमरू बांटते हैं तो इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी.

शिवजी को चढ़ाएं नाग-नागिन का जोड़ा
भगवान शिव के सबसे परम भक्त हैं  नाग देवता. इसलिए यदि आप सावन के आखिरी सोमवार को शिवलिंग पर चांदी से निर्मित नाग-नागिन चढ़ाते हैं तो इससे आपको कालसर्प दोष से छुटकारा मिलेगा और आपके हर कार्यों में सफलता मिलेगी.

शिवजी को चढ़ाएं रूद्राक्ष
रूद्राक्ष की माला भगावन शिव साक्षात वास करते हैं. इसलिए यदि आप सावन माह के आखिरी सोमवार को भगावन शिव को रूद्राक्ष अर्पित कर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं तो भगवान शिव प्रसन्न होंगे और आपके तरक्की के सारे मार्ग खुल जाएंगे.

चांदी के चंद्र
भगवान भोले के मस्तक पर चंद्र देव विराजमान हैं. इसलिए यदि आप सावन माह के आखिरी सोमवार के दिन चांदी का चंद्रमा बनवाकर किसी शिव मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से आपके कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और आप खूब तरक्की करते हैं.

त्रिशूल
त्रिशूल भगवान शिव का अस्त्र है. इसलिए सावन माह के आखिरी सोमवार के दिन यदि आप शिवलिंग पर तांबे या चांदी के त्रिशूल भगवान शिव को चढ़ाते हैं तो भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपके नौकरी व कारोबार में खूब तरक्की होगी.

ये भी पढ़ेंः Shani Dev: शनिदेव की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकते हैं परेशान

DISCLAIMER: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news