Shivraj Cabinet: किसानों के लिए खुशखबरी, बच्चों को और महिलाओं के लिए भी बड़ा फैसला
Advertisement

Shivraj Cabinet: किसानों के लिए खुशखबरी, बच्चों को और महिलाओं के लिए भी बड़ा फैसला

Shivraj Cabinet की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. किसानों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके अलावा प्रदेश के अनाथ बच्चों orphan children और महिलाओं के लिए भी बैठक में अहम फैसला लिया गया है. 

Shivraj Cabinet: किसानों के लिए खुशखबरी, बच्चों को और महिलाओं के लिए भी बड़ा फैसला

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए लिए गए हैं. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा Narottam Mishra ने इन फैसलों की जानकारी दी. बैठक में किसानों, महिलाओं और बच्चों को लेकर सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है. प्रदेश के किसानों को  0% प्रतिशत ब्याज पर लगातार ऋण मिलता रहेगा. इसके अलावा अनाथ बच्चों के लिए ''मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना'' चलाई जाएगी. वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए ''नारी सम्मान कोष'' स्थापना की जाएगी.

किसानों के हित में बड़ा फैसला
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा Home Minister Narottam Mishra ने बताया कि सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलता रहेगा. जीरो प्रतिशत ब्याज जो किसानो को सहकारी बैंक कर्ज देती थी वह आगे भी जारी रहेगा. कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लग गई है. ऐसे में किसानों को अब ब्याज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. जबकि छिंदवाड़ा के पेंच योजना Chhindwara Pench Scheme के लिए 3495 करोड़ राशि स्वीकृति की गई है, जिससे 1 लाख 647 हेक्टेयर सिंचाई रकबा रहेगा. यह छिंदवाड़ा Chhindwara  जिले के लिए बड़ी परियोजना है. 

अनाथ बच्चों के लिए ''मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना'' 
नरोत्तम मिश्रा ने बताया की आज की बैठक में अनाथ बच्चों के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया है. अब प्रदेश के आश्रमों में रहने वाले अनाथ बच्चों के लिए एमपी में ''बाल आशीर्वाद योजना'' चलाई जाएगी. इस योजना में बच्चों को इंटर्नशिप के लिए पांच हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा.18 साल से 24 साल तक यह पैसा दिया जाएगा. 

इसी तरह प्रदेश की महिलाओं के लिए ''नारी सम्मान कोष'' की शुरुआत की जाएगी. जिसके तहत महिलाओं को लाभ दिए जाएंगे, जबकि उनके इलाज की व्यवस्था सरकार करेगी, नारी सम्मान कोष की स्थापना की जाएगी, जिससे सेल्फ हेल्प ग्रुप को बड़ा फायदा होगा, महिलाओं के लिए शक्ति पोर्टल बनाया जाएगा जो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी..

बता दें कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई थी. जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा भी हुई है. कैबिनेट की बैठक में नई सहकारिता नीति 2022 लागू करने पर भी विचार किया गया है. आने वाली बैठक में इस पर फैसला भी लिया जा सकता है. इसके अलावा मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना पर भी बैठक में चर्चा हुई है. 

ये भी पढ़ेंः सीएम शिवराज का नीतीश कुमार पर निशाना, जनता दूध का दूध पानी का पानी कर देगी 

Trending news