शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः Surya grahan 2022: हिंदू पंचागं के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा. इस ग्रहण की खास बात ये हैं कि ग्रहण 30 अप्रैल की रात 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा. धार्मिक मान्यता अनुसार ग्रहण जहां दिखाई नहीं देता वहां सूतक नहीं लगता है. इस बार ग्रहण रात में पड़ने की वजह से इसका असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा जिससे उसका सूतक भारत में देखने को नहीं मिलेगा. इसलिए ग्रहण से संबंधित किसी भी तरह के भ्रम में न फंसे. आइए जानते हैं कहां दिखेगा ग्रहण का असर ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण
ज्योतिषाचार्यों की माने तो सूर्य ग्रहण जिस जगह पर दिखाई देता है वहीं पर उसका सूतक लगता है. 30 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण रात को 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 1 मई की सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण रात में पड़ने की वजह से भारत में दिखाई नहीं देगा. जिसकी वजह से इसका सूतक भारत में नहीं लगेगा. शनिवार को लगने वाले सूर्य ग्रहण के समय जिस देशों में दिन रहेगा जैसे दक्षिण अमेरिका, दक्षिण प्रशांत महासागर आदि जगहों पर ग्रहण दिखाई देगा और वहां पर सूतक का लगेगा. आप इच्छानुसार ग्रहण उग्रह (समाप्त) होने के बाद घर की साफ-सफाई और नदी में स्नान करने के पश्चात दान-पुण्य कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ेंः 30 अप्रैल को लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को रहना होगा सावधान


विश्व में फैल सकती है अशांति
ज्योतिषाचार्यों की माने तो 30 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण की वजह से ग्रह नक्षत्रों में उलट-फेर होगा. ग्रहण के एक दिन पहले शनि गोचर में कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जबकि यहां पहले से मंगल विराजमान हैं, शनि मंगल का एक राशि में स्थित होना अशुभ होता है. जिसकी वजह से विश्व में अशांति फैल सकती है और गृह युद्ध या विश्वयुद्ध जैसे हालात बन सकते हैं. ग्रहों के इस उलट-फेर से आने वाले दिनों में बड़ी उथल-पथल मच सकती है.


ये भी पढ़ेंः 50 साल बाद अक्षय तृतीया पर बन रहा विशेष संयोग, जानिए शुभ मुहुर्त और पूजा विधि


ग्रहण के उपरांत करें दान- पुण्य
वैसे तो 30 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन ग्रह नक्षत्रों और राशियों पर इसका प्रभाव दिखाई देगा. इसलिए आप संभव हो तो इस दौरान कोई शुभ कार्य न करें. ग्रहण के मोक्ष के पश्चात् ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए स्नान करने के बाद जरूरत मंदो को खाने-पीने की चीजें दान करें. 


ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2022: 30 अप्रैल को लग रहा सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम


ये भी पढ़ेंः लाल किताब के किस्मत बदलने वाले रामबाण उपाय, जानिए कब, क्या और कैसे करना है?


Disclamer: उपरोक्त दी गई समस्त जानकारी धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.


WATCH LIVE TV