30 अप्रैल को लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को रहना होगा सावधान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1164434

30 अप्रैल को लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को रहना होगा सावधान

हिंदी पंचाग के अनुसार साल का पहला सूर्यग्रहण 30 अप्रैल की रात्रि 12 बजकर 15 मिनट से लगेगा जो 1 मई की सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा. इस ग्रहण में इन चार राशि वाले जातकों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं कौन- सी है वो चार राशि ?

 

30 अप्रैल को लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को रहना होगा सावधान

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः ज्योतिषशास्त्र में ग्रह नक्षत्र का विशेष महत्व है. ग्रह नक्षत्रों के स्थान परिवर्तन के हिसाब से भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में पता लगाया जा सकता है. ऐसे में हिंदी पंचांग के अनुसार 30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा. जिसकी वजह से कुछ राशि वालों पर इसका प्रभाव नकारात्मक जबकि कुछ राशि वालों पर इसका प्रभाव सकारात्मक रहने वाला है. शनिवार के दिन ग्रहण लगने से इस बार शनिचरी अमावस्या का योग बन रहा है. सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल की रात्रि 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा. आइए ज्योतिषाचार्यों के अनुसार जानते हैं कि कौन-कौन सी राशि वालों को ग्रहण के दौरान सभंल कर रहना है.

इन राशि वालों को रहना होगा सावधान

मेषः 30 अप्रैल को शनिचरी अमावस्या के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि मे लगने की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित इस राशि के जातक होंगे. ऐसे में मेष राशि के जातक को शत्रुओं सावधान रहना होगा. मेष राशिवालों की दुर्घटना होने की संभावना है, इसलिए ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए. किसी भी कार्य को धैर्य से करें नहीं तो परेशान हो सकते हैं. ग्रहण काल में गायत्री मंत्र का जाप करें.

कर्कः कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा मेष में राशि में राहु के साथ विराजमान रहेंगे. जिसकी वजह से मन में तरह-तरह की नकारात्मकता आएगी. अनावश्यक खर्चों में वृद्धि होगी. ग्रहण के दौरान इस राशि के जातक को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र का जाप करने से ग्रहण का दोष दूर नहीं लगता है.

वृश्चिकः सूर्य ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है, कुछ भी बोलने से पहले सोच-विचार कर लें, विवादों में उलझने से बचें, शत्रु पक्ष से विशेष सतर्क रहें, जरा सी लापारवाही के चलते पद प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है. ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बिलकुल परहेज करें और मन में गायत्री मंत्र का जाप करें. 

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2022: 30 अप्रैल को लग रहा सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

धनुः शुत्रु विश्वासघात कर सकते हैं. किसी भी गोपनीय जानकारी को दूसरों से साझा करने से बचें. कार्यों में लापारवाही के चलते ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों से मतभेद हो सकता है. अतः ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतें, जरूरी न हो तो इस समय यात्रा न करें.

ये भी पढ़ेंः 50 साल बाद अक्षय तृतीया पर बन रहा विशेष संयोग, जानिए शुभ मुहुर्त और पूजा विधि

ग्रहण दोष मुक्ति के उपाय
30 अप्रैल का साल का पहला सूर्यग्रहण लग रहा है. इस दौरान मेष, कर्क, वृश्चिक और धनु राशि वालों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है. ग्रहण की समाप्ति 1 मई की सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर होगी. ग्रहण समाप्ति के बाद ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए घर की साफ-सफाई करने के बाद स्नान-दान जरूर करें. यदि आवश्यक हो पवित्र नदी या तालाब में स्नान करें. ग्रहण खत्म होने के बाद घर के मंदिर में रखी देवी-देवताओं की प्रतिमा पर गंगा जल छिड़कर कर पवित्र करें. ग्रहण के समय यदि घर में पका हुआ खाना रखा हो तो उसे जानवर को खिला दे.

disclamer: उपरोक्त दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

ये भी पढ़ेंः लाल किताब के किस्मत बदलने वाले रामबाण उपाय, जानिए कब, क्या और कैसे करना है?

WATCH LIVE TV

TAGS

surya grahan effect on zodiacsurya grahan effectSolar eclipse 2022Surya Grahan zodiac signsSurya Grahan 2022 in India Date TimeSurya Grahan astrologyइन राशि वालों को रहना होगा सावधानकिन राशि वालों पर होगा सूर्य ग्रहण का प्रभावsurya grahan effect on zodiacFirst Surya Grahan 2022surya grahan 2022surya grahan 30 april 2022सूर्य ग्रहण 2022साल का पहला सूर्य ग्रहणकब लगेगा सूर्यग्रहणसूर्य ग्रहण की अवधिसूर्य ग्रहण का प्रभावसूर्य ग्रहण के फायदेसूर्य ग्रहण के नुकसानसूर्य ग्रहण का समयसूर्य ग्रहण का दिनकब है सूर्य ग्रहणसूर्य ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिएसूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए30 April surya grahankaha rhega surya grahan ka prbhavsurya grahan ke dauran kya krna chahiyeसूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये कामसूर्य ग्रहण में क्या करना चाहिएकहां पर रहेगा सूर्य ग्रहण का प्रभावmp newsmadhya pardesh chhattisgarh newsग्रहण के बाद क्या करना चाहिएग्रहण दोष से मुक्ति के उपायमेष राशि वालों के लिए कैसा

Trending news