Kartik Maas Tulsi PUja Ka Niyam: कार्तिक का महीना चल रहा है. इस समय तुलसी का पौधा लगाना और पूजा करना बहुत शुभ होता है. सामान्य तौर पर हर हिंदू के घर पर तुलसी का पौधा जरुर होता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग विधि विधान से तुलसी की पूजा करते हैं उनके घर मां लक्ष्मी का वास होता है और कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. लेकिन वहीं जो लोग तुलसी के पौधे के साथ यदि जरा भी लापरवाही कर देते हैं तो उनके घर में आर्थिक तंगी आ जाती है और उन्हें बार-बार परेशान होना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन सी ऐसी गलतियां हैं, जिसे तुलसी के पौधे के साथ गलती से भी नहीं करनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल


  • तुलसी का पौधा कभी भी घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा में लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में हमेशा कलह की स्थिति उत्पन्न होती है.

  • तुलसी का पौधा कभी भी जमीन पर नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए, क्योंकि जमीन पर तुलसी का पौधा लगाने से घर में वास्तु दोष लगता है और परेशान होना पड़ सकता है.

  • यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो उसमें हमेशा समय-समय पर पानी देते रहना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी का पौधा कभी सुखे न, क्योंकि तुलसी का पौधा सुखना अशुभ माना जाता है.


तुलसी के पौधे के साथ न करें ये गलती


  • तुलसी के पौधे की पूजा रविवार के दिन न करें और नहीं इस दिन इसके नीचे दीपक जलाएं.

  • तुलसी का पत्ता कभी भी शाम को या रात में नहीं तोड़ना चाहिए.

  • तुलसी दल को भूल से भी मां दुर्गा, भगवान शंकर और गणेश को नहीं चढ़ाना चाहिए.


कार्तिक में जरुर करें तुलसी पूजा
कार्तिक महीने में तुलसी पूजा का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग कार्तिक माह में विधि विधान से सुबह शाम तुलसी जी के पौधे की पूजा करते हैं, उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं आती है और वो हमेशा खुशहाल रहते हैं. कार्तिक माह के दौरान तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक अवश्य जलाएं.


ये भी पढ़ेंः Vashtu Tips: दिवाली के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, चमक जाएगी सोई हुई किस्मत


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)