Under 19s World Cup: कहानी MP की बेटी सौम्या तिवारी की, जिनकी शानदार पारी से देश बना वर्ल्ड चैंपियन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1549535

Under 19s World Cup: कहानी MP की बेटी सौम्या तिवारी की, जिनकी शानदार पारी से देश बना वर्ल्ड चैंपियन

Under 19s WINS ICC T20 World CUP Result: भोपाल की सौम्या तिवारी की शानदार पारी के बाद भारतीय महिला अंडर-19 टीम ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर आईसीसी टी-20 विश्व कप जीता है.

India Women Under 19s WINS ICC T20 World CUP

India Women Under 19s WINS ICC T20 World CUP: पोटचेफस्ट्रूम में इंग्लैंड पर सात विकेट से शानदार जीत के बाद भारत रविवार को आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप (ICC Under-19 Women's T20 World Cup) जीतने वाला पहला देश बन गया है. बता दें कि भारत की जीत में मध्यप्रदेश की सौम्या तिवारी (Saumya Tiwari) ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा कर रही थी और लक्ष्य को हासिल करने में एमपी की बेटी सौम्या ने नाबाद 24 रनों की अहम पारी खेली, जिससे भारत अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बना तो चलिए आपको बताते हैं एमपी की इस बेटी के सफर और कहानी के बारे में...

विराट कोहली की बहुत बड़ी फैन हैं सौम्या
बता दें कि मध्य प्रदेश की ये युवा क्रिकेटर, पूर्व भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की बहुत बड़ी फैन हैं. सौम्या, विराट की तरह ही 18 नंबर की जर्सी पहनती हैं और जब वह मैच में परेशानी में होती हैं तो विराट कोहली को ही याद करती है. बता दें कि सौम्या के दोस्त उनको मजाक में विराट ही कहते हैं. गौरतलब है कि विराट कोहली तब चर्चा में आए थे जब उनकी कप्तानी में भारत ने अंडर-19 2008 विश्व कप जीता था.

पिता भी थे क्रिकेटर
सौम्या के पिता भी क्रिकेटर थे.परिवार के सदस्यों के अनुसार सौम्या को बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी. सौम्या देश के कई बच्चों की तरह प्लास्टिक के बल्ले और कपड़े धोने के बैट से क्रिकेट खेलती थी. हालांकि उन्होंने क्रिकेटर बनने के बारे में नहीं सोचा था.इस बीच, सौम्या के पिता और बड़ी बहन ने खेल के प्रति उनके जुनून को देखते हुए उसे एक अकादमी में भर्ती कराने की सोची.जहां वे अच्छे क्रिकेट सीख सकती थीं.

आसान नहीं था सफर
हालांकि, यह इतना आसान नहीं था.सौम्या की बहन ने उनको पास के बहुत ही फेमस कोच सुरेश चेनानी की अकेडमी में डालने ले गई थीं, लेकिन उस समय एकेडमी में महिला क्रिकेटरों के लिए कोई भी सुविधा नहीं थी. इसके लिए सौम्या ने कोच से कई बार मुलाकात की. बता दें कि उसके कोच को लगा कि सौम्या में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने की क्षमता है तो उन्होंने उन्हें 14 साल के लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने की पेशकश की. बता दें कि सौम्या की उम्र उस वक्त 11 साल थी और उन्होंने अपने कोच का ऑफर स्वीकार कर लिया. जिसके बाद सौम्या ने अपने से बड़ी लड़कियों और लड़कों के साथ अभ्यास किया. जब वह 13 साल थीं, तब उन्हें मध्य प्रदेश की अंडर 23 महिला क्रिकेट टीम में चुन लिया गया था.

पिछले साल अप्रैल में सौम्या ने मध्य प्रदेश की सीनियर महिला टीम के लिए अपना डेब्यू मैच खेला था और 2022 नवंबर में सौम्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला के लिए महिला भारत अंडर -19 टीम का उप-कप्तान बनाया गया था.अब फाइनल में अपनी शानदार पारी से उन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला महिला अंडर -19 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई है.

Trending news