Lumpy Virus Vaccination: गोवंश के बचाव के लिए आम लोग आए आगे, ऐसे बचाई गायों की जान
Advertisement

Lumpy Virus Vaccination: गोवंश के बचाव के लिए आम लोग आए आगे, ऐसे बचाई गायों की जान

Lumpy Skin Disease Infection: आनंदपुर में लंपी स्किन डिजीज संक्रमण से बचाने के लिए जिनोदय जीवदया केंद्र सिरोंज द्वारा जन चेतना मंच आनंदपुर को लगभग 500 डोज दिए हैं.

Lumpy Skin Disease Infection

दीपेश शाह/विदिशा: गोवंश में चल रही लंपी स्किन डिजीज संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है.जिससे बेसहारा घूम रही गायों को लंबी वायरस की चपेट में आने से राहत मिलेगी.आनंदपुर में गोवंश के टीकाकरण के लिए जिनोदय जीवदया केंद्र सिरोंज द्वारा जन चेतना मंच आनंदपुर को लगभग 500 डोज दिए हैं. साथी ही जिनोदय जीवदया केंद्र के सदस्यों ने आनंदपुर जन चेतना मंच एवं समाजसेवियों के साथ लगभग 100 से अधिक गायों को लंबी वायरस से बचाने के लिए डोज लगाए गए हैं.

1,300 से अधिक गायों को वैक्सीन लगाई गई
सिरोंज के समाजसेवी नरेंद्र जैन ने बताया है कि उनके द्वारा जिनोदय जीवदया केंद्र के एवं विद्यासागर जी महाराज के आशीर्वाद से 1000 गायों को निशुल्क वैक्सीन लगाने का संकल्प लिया गया था, लेकिन समाजसेवियों एवं अन्य सहयोग से 1,300 से अधिक गायों को वैक्सीन लगाई गई है.साथ ही आनंदपुर में 100 से भी अधिक गायों को वैक्सीन लगाई गई है.

नाम छिपाकर गरबे में घुसा मुस्लिम युवक, हिंदू संगठन ने काफी देर तक रोक दिया डांडिया...

अव्यवस्थाओं के चलते गायों की हालत नाजुक 
इस दौरान आनंदपुर गौशाला में अव्यवस्थाओं के चलते तीन गायों की हालत नाजुक बनी हुई है. गौशाला प्रबंधन समिति के उचित व्यवस्था ना होने के कारण गौशाला में असुविधा देखने को मिली हैं.गौशाला आनंदपुर में गायों की ठीक से देखभाल नहीं की जा रही है.वहीं गौशाला निर्माण में भ्रष्टाचार किया गया.जिसके कारण नीचे की जमीन धंस गई है और जगह-जगह कीचड़ ही कीचड़ दिखाई दे रहा है.इस संबंध में तहसीलदार अजय शर्मा से जानकारी चाही गई तो उन्होंने वरिष्ठ अधिकारी से बात करने की कह कर पल्ला झाड़ लिया है.वहीं एसडीएम बृजेंद्र सिंह रावत ने इस संबंध में जनपद सीईओ से कार्रवाई कराने के बात की है.

कार्रवाई को लेकर हो रही है लापरवाही 
हालांकि गौशाला में अव्यवस्थाओं को लेकर जिम्मेदार उचित कार्रवाई करने में लापरवाही बरत रहे हैं. हम आपको बता दें कि आनंदपुर गौशाला में समिति और पूर्व सरपंच द्वारा खरीदे गए भूसे को रखने के लिए उचित इंतजाम नहीं किए गए हैं.जिसकी वजह से लाखों रुपये का भूसा बरसात के कारण सड़ गया है.गौशाला में वैक्सीनेशन करने पहुंचे समाजसेवी धर्मेंद्र पाटीदार ने इन अव्यवस्थाओं को लेकर आनंदपुर गौशाला समिति को जिम्मेदार बताया.साथ ही बताया है कि दान और संस्था द्वारा जो भूसा खरीदा गया था वह भी बरसात के कारण सड़ गया है.

Trending news