Vastu Tips For bedroom: वास्तु के हिसाब से सजाएं दुल्हन का कमरा, कभी नहीं होगी अनबन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1422642

Vastu Tips For bedroom: वास्तु के हिसाब से सजाएं दुल्हन का कमरा, कभी नहीं होगी अनबन

Vastu Tips For Bedroom: अब से कुछ दिन बाद यानी देव प्रबोधिनी एकादशी के दिन से शादियों का सिलसिला शुरू हो जाएगा. ऐसे में यदि आपके घर भी लड़के की शादी है और आप घर दुल्हन को लाने वाले हैं तो दुल्हन के घर को सजाने के कुछ ऐसे वास्तु नियम बता रहे हैं, जिसे करने से आपके घर में कभी पारिवारिक कलह नहीं उत्पन्न होगी. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Vastu Tips For bedroom: वास्तु के हिसाब से सजाएं दुल्हन का कमरा, कभी नहीं होगी अनबन

Married Couple Bedroom: जल्द ही शादी की शहनाईयां बजनी शुरू हो जाएंगी . शादी को लेकर सभी के मन में काफी उत्साह होता है. जो जोड़े शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं वे भी अपने दांपत्य जीवन की शुरुआत के सपने देखते हैं. हिन्दू धर्म में दुल्हन को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में दुल्हन घर में लाने से पहसे उस कमरे को सजाते समय वास्तु नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. मान्यता है कि जो लोग अपने घर दुल्हन आने से पहले उस कमरे वास्तु के हिसाब से सजाते हैं, उस घर में दुल्हन के साथ मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही पति पत्नी के बीच कभी किसी बात को लेकर विवाद नहीं होता है.

बैडरूम की दिशा  
वास्तु के अनुसार नवविवाहित जोड़े का कमरा दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए. अगर किसी वजह से ऐसा संभव ना हो पाए  तो दुल्हन का सिर दक्षिण दिशा की ओर हो और पैर कमरे की उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. अगर किसी वजह से ऐसा संभव ना हो पाए तो दुल्हन का सिर दक्षिण दिशा की ओर हो और पैर कमरे की उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए . यहां यह ध्यान रखना है कि पैर प्रवेश द्वार या कमरे के दरवाजे की तरफ नहीं होना चाहिए. लेकिन जब आप प्रेग्नेंट हो तो आपको सोने की दिशा बदल लेनी चाहिए. 

कैसा हो कमरे का रंग 
वैसे तो आप अपने पसंद के हिसाब से अपने कमरे को रंग सकते हैं. लेकिन कोशिश करें की कमरे में लाल रंग का प्रयोग हो. लाल रंग ऊर्जा को बढ़ता है. यह नवविवाहित जोड़े के रिश्ते में मधुरता लाएगी और साथ ही उनके बीच प्यार भी बढ़ाएगी. इस रंग का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें की आपको इसे कम मात्रा में ही रंगना है. ऐसा माना जाता है की अगर आप गर्भधारण करना चाहते है तो यह समस्या पैदा कर सकता है. कमरे में ब्लैक, डार्क ब्राउन या ग्रे कलर न करवाएं.  

कमरे में रखें ये तस्वीरें 
शादी के बाद कमरे को आप खूबसूरत तस्वीरों से सजा सकते हैं. नवविवाहित जोड़े कमरे में अपनी फोटोज लगा सकते हैं. कमरे में आप भगवान की भी तस्वीर लगा सकते हैं इससे आपका वैवाहिक जीवन सुखी बना रहेगा. किसी भी तरह के जानवर का पोस्टर या फोटो कमरे में न लगाएं. 

किस ओर रखें अपना ड्रेसिंग टेबल
एक शादीशुदा जोड़े के लिए बेडरूम के लिए सबसे महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स में से एक है मिरर प्लेसमेंट. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके बिस्तर के सामने नहीं रखा गया हो. 

ये भी पढ़ेंः नवंबर में पैदा हुए लोग होते हैं बहुत लकी, जानिए क्या होती हैं खूबियां

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news