Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगी तरक्की
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1355051

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगी तरक्की

Vastu Tips For Money: अगर आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है और आप कर्जों के बोझ से लदे हुए हैं या आप रुपए पैसे की कमी के चलते परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होगा और आपके घर की खूब तरक्की होगी.

 

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगी तरक्की

Vastu Tips For Money: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को सुख-समृद्धि की देवी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जिनके ऊपर मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं, उनके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आती है और वो हमेशा खुशहाल जीवन जीते हैं. लेकिन वहीं यदि मां लक्ष्मी जिनसे रुष्ट (नाराज) हो जाती हैं, वो हमेशा परेशान रहते हैं और उन्हें बार-बार आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो मां लक्ष्मी का उसी घर में वास होता है जहां पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है साथ ही वास्तु के सभी नियमों का पालन होता है. ऐसे में आज हम आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे अपनाने से मां लक्ष्मी का हमेशा आपके घर में वास होगा.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

. यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार के दिन प्रातः काल उठे और स्नान करने के पश्चात मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर और श्रीयंत्र पर कमल का फूल अर्पित करें. इसके बाद श्री सुक्त का पाठ करें.

. यदि आप संतान अथवा संपत्ति की प्राप्ति करना चाहते हैं तो गजलक्ष्मी मां की उपासना करें. गजलक्ष्मी मां की उपासना से संतान और संपत्ति दोनों की प्राप्ति होती है.

. यदि आप पर कर्जों का बोझ बढ़ गया है और आप उससे मुक्ति नहीं पा रहे हैं तो आप पूजा घर में पीतल या चांदी से निर्मित धातु रखें. मान्याता है कि हाथी में मां लक्ष्मी का वास होता है और इसे रखने से कभी आर्थिक तंगी का शिकार नहीं होना पड़ता है.

. यदि आपके पास पैसा नहीं रुकता है, तो घर के पूजा रुम में एकाक्षी नारियल रखें और इसकी नियमित पूजा करें. मान्यता है कि एकाक्षी नारियल में देवी लक्ष्मी का साक्षात वास होता है. इसलिए इसकी पूजा करने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.  

. यदि आपके आय के सारे स्रोत बंद हो गए हैं, जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो ड्राइंग रुम में कछुए की मूर्ति रखें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर के धन वैभव में वृद्धि होती है.

. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर की खूब तरक्की हो तो घर में पीतल या चांदी की मूर्ति रखें. इसे रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि मछली का मुंह ईशान कोण में हो. इससे घर परिवार में खुशी का माहौल रहता है और घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी.

. यदि आप धन संबंधी समस्याओं से जूझ रहें हैं, तो पूजा घर में दक्षिणवर्ती शंख रखें और नियमित पूजा करने के दौरान शंख बजाएं. ऐसा माना जाता है कि शंख के जयघोष से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और देवी लक्ष्मी का वास होता है.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news