Vastu Tips: आप जानते हैं कि अगर घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष होता है तो इससे जीवन में खुशियों की कमी हो जाती है. साथ ही इसका प्रभाव हमारे घर की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है. बता दें कि घर में कभी भी पानी से जुड़ा कोई वास्तु दोष नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे घर में काफी नुकसान होता है तो आइए हम आपको बताते हैं पानी से जुड़े कुछ वास्तु दोष. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Vastu Tips: भूल से भी ना खाएं इस दिशा में खाना आपको हो सकते हैं ये नुकसान


इस दिशा में रखें फव्‍वारा
कई लोगों के घर में आपने फव्वारा रखा हुआ देखा होगा. लोग घर में फव्वारा तो लगा तो लेते हैं, लेकिन उनको इस चीज की जानकारी नहीं होती इसको किस दिशा में रखना चाहिए. इसी के चलते घर में फायदा होने के बजाय उल्टा नुकसान होने लगता है. बता दें कि घर में फव्वारा रखने की सबसे अच्छी दिशा उत्तर या दक्षिण पश्चिम मानी जाती है. इस दिशा में फव्वारा पर लगाने से आपका भाग्‍य चमक जाता है और घर में पैसे आने से शुरू हो जाते हैं और घर खुशियों से भर जाता है.


पानी से संबंधित तस्वीरें इस दिशा में लगाएं
किसी-किसी घर में पानी से संबंधित तस्वीरें लगी हुई होती हैं और लोग किसी के घर में देखकर पानी की तस्वीरें खरीद के ले आते हैं. फिर उसको अपने घर में लगा देते हैं, लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इसे लगाने की सबसे अच्छी दिशा कौन सी है. इससे लोगों को इसका फायदा होने की बजाय नुकसान उठाना पड़ता है. अगर आप अपने घर में पानी से जुड़ी तस्वीरें लगाना चाहते हैं तो उसे बालकनी या लाउंज में लगाएं. ये जगह सबसे अच्छी मानी जाती है और खासकर बिजनेस करने वाले लोगों को ऐसा ही करना चाहिए. 


मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखें
अगर आप अपने घर में ढेर सारी खुशियां चाहते हैं. यदि व्यापार बहुत अच्छा चलता है और घर की सारी नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाए और घर में केवल पॉजिटिव एनर्जी आती रही तो आप अपने घर में मिट्टी के बर्तन या सुराही में पानी भरकर रख सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है.


बगीचे में झरना होना फायदेमंद  
आपको बता दें कि अगर आपके घर में एक बड़ा बगीचा है और उसमें झरना है तो यह वास्तु के अनुसार बहुत शुभ माना जाता है. हालांकि ऐसा कहा जाता है कि झरने के पानी का बहाव आपके घर की तरफ ही होना चाहिए. तभी लाभ मिलेगा.


किचन में गलती से भी ना करें ये काम  
हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं कि पानी से जुड़े चित्र किस दिशा में लगाएं. आपको बता दें कि किचन में कभी भी गलती से पानी से जुड़ी तस्वीरें या फव्वारे न लगाएं क्योंकि इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है. केवल पीने वाला और खाना बनाने वाला ही पानी किचन में रखना अच्छा माना जाता है. अन्यथा नुकसान हो सकता है.


(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)