Vastu Tips:इस दिशा में भोजन करना बहुत ही अशुभ,शरीर को झेलना पड़ सकता है बहुत नुकसान
Advertisement

Vastu Tips:इस दिशा में भोजन करना बहुत ही अशुभ,शरीर को झेलना पड़ सकता है बहुत नुकसान

Vastu Tips For Food Direction:आज हम आपको वास्तु के हिसाब से भोजन करने की सही दिशा और तरीके बताएंगे. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना सबसे उत्तम माना जाता है.

फाइल फोटो

Vastu Tips: आप तो जानते हैं कि हिंदू धर्म में हर चीज को लेकर कुछ ना कुछ नियम कानून रहते हैं. इसी तरह भोजन करने को लेकर भी बहुत सारे नियम हैं.जब घर में भोजन बनता है तो सबसे पहले गाय को पहली रोटी खिलाई जाती है.साथ ही साथ भोजन करते समय किस दिशा में बैठना चाहिए,कब भोजन करना चाहिए और बहुत सारी चीजें हैं तो चलिए हम आपको इन सब नियमों के बारे में बताते हैं.

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए क्रिस्टल कछुआ होता है बहुत फायदेमंद, इस दिशा में रखने से होगा लाभ

खाना खाने की दिशा
-वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना सबसे उत्तम माना जाता है. यदि आप पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना खाते हैं तो ये मेंटल स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही आप बीमारियों से दूर रहेंगे और आपका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेगा. 

-अगर आपको पाचन की समस्या है तो ऐसा माना जाता है कि अगर आप पूर्व या उत्तर-पूर्व की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो इससे आपका भोजन पेट में अच्छे से पचता है. 

-ऐसा माना जाता है कि यदि आप पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं क्योंकि आपका भोजन अच्छी तरह से पच जाता है और इसके कारण आप फिट रहते हैं तो आप लंबी उम्र तक जिंदा रहेंगे. 

-यदि आपने अभी अपने करियर की शुरुआत की है और आप जीवन में जल्‍दी से सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उत्तर दिशा की ओर मुंह करके खाना चाहिए क्योंकि ये आपके करियर के लिए बहुत लाभकारी है. ऐसा माना जाता है कि इससे आप जीवन में बहुत ज्‍यादा सक्सेस प्राप्त करेंगे. 

-यदि आप बिजनेस, नौकरी, साहित्य, रिसर्च या शिक्षा के क्षेत्र से हैं तो ऐसा माना जाता है कि इन लोगों को अपने घर में पश्चिम की ओर मुंह करके खाना चाहिए. 

इस दिशा में ना खाएं कभी खाना
जैसे किसी दिशा को खाना खाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है वैसे ही एक दिशा खाना खाने के लिए बहुत अशुभ मानी जाती है. आप अपने बड़ों से भी ये सुनेंगे कि कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना नहीं खाना चाहिए और ऐसा कहना का मुख्य कारण ये है कि दक्षिण दिशा को अशुभ माना जाता क्‍योंकि कि ये यम की दिशा है. यदि आप दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचेगा और आप बीमार भी पड़ सकते हैं. 

डाइनिंग रूम में किस दिशा में खाना चाहिए
कुछ लोग डाइनिंग रूम में खाना खाते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको डाइनिंग रूम में पश्चिम दिशा में खाना चाहिए. ये दिशा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है और आप किसी भी बीमारी के संपर्क में नहीं आएंगे. 

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news