कौन थीं प्रथम महिला शहीद वीरांगना Rani Avanti Bai, जिनके बलिदान दिवस कार्यक्रम पर कमलनाथ हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1619083

कौन थीं प्रथम महिला शहीद वीरांगना Rani Avanti Bai, जिनके बलिदान दिवस कार्यक्रम पर कमलनाथ हुए शामिल

जिले के चौरई के माचागोरा में वीरांगना रानी अवंती बाई (Veerangana Rani Avanti Bai) के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सीएम कमलनाथ (Former CM Kamal Nath) व छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ (Chhindwara MP Nakulnath) पहुंचे.

Rani Avanti Bai

सचिन गुप्ता/छिंदवाड़ा: जिले के चौरई के माचागोरा में वीरांगना रानी अवंती बाई (Veerangana Rani Avanti Bai) के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सीएम कमलनाथ (Former CM Kamal Nath) व छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ (Chhindwara MP Nakulnath) पहुंचे. ऐतिहासिक और गौरवशाली दिवस को यादगार बनाने पर आयोजक समिति को बधाई देते हुये कहा कि रामगढ़ की रानी ने अन्याय और अंग्रेजों की तानाशाही के खिलाफ लड़ाई लड़ी. जिसके परिणाम रूप आज हम आजादी का जश्न मानते हैं. एक बार फिर हमें अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लडऩा है, महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ लडऩे की आवश्यकता है. तभी हम एक सवर्णिम मप्र का निर्माण कर पाएंगे और पुन: छिन्दवाड़ा जिला सहित पूरे मप्र में विकास रफ्तार पकड़ेगा.

कौन थीं रामगढ़ की रानी अवंतीबाई लोधी? 
वीरांगना रानी अवंती बाई के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि रानी अवंती बाई ने अपने प्राणों को न्योछावर किया. प्रथम स्वाधीनता संग्राम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली और अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाली रानी अवंती बाई को नमन किया. देश की आजादी में उनके योगदान और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. 1857 की क्रांति में रामगढ़ की रानी अवंतीबाई लोधी रेवांचल में मुक्ति आंदोलन की सूत्रधार थीं.

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि 1857 के मुक्ति आंदोलन में इस राज्य की अहम भूमिका थी, जिससे भारत के इतिहास में एक नई क्रांति का जन्म हुआ. उनका नारा था, हम लडेंगे ताकि हमारी आने वाली पीढियां अपनी आजादी का उत्सव मना सके. उनका नारा साकार हुआ. रानी अवन्तीबाई लोधी भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रथम महिला शहीद वीरांगना हैं.

हम सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा: नकुलनाथ
आयोजित कार्यक्रम में सांसद नकुलनाथ ने कहा कि पुन: रानी अवंती बाई के सपनों को साकार करना होगा. हमें एक बार फिर लड़ना होगा और इस बार हमारी लड़ाई भाजपा के झूठ से है. भाजपा द्वारा फैलाए गए जातिवाद, धर्मवाद से है. भाजपा द्वारा बढ़ाई गई महंगी और बेरोजगारी के खिलाफ हमारी लड़ाई होगी. भाजपा की खरीद फरोख्त और लूट की नीति के खिलाफ हम सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा तभी हम स्वर्णिम मप्र एवं स्वर्णिम छिन्दवाड़ा का सपना पूरा कर सकेंगे. आप सभी जानते हैं कि आज म.प्र. किस दौर से गुजर रहा है, महंगाई, बेरोजगारी, अपराध, भ्रष्टाचार और महिला अपराध के बढ़ते मामलों ने म.प्र ही नहीं अपितु अपने छिन्दवाड़ा जिले को भी शर्मसार कर दिया है. कानून व्यवस्था चौपट हो चुकी है, ऐसी भ्रष्ट सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए हमें पुन: रानी अवंती बाई की तरह लड़ाई लड़ने की आवश्यकता है.

Trending news