World Cancer Day 2023: कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये फल, डेली डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

World Cancer Day 2023: कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये फल, डेली डाइट में जरूर करें शामिल

World Cancer Day 2023: कैंसर के इलाज के लिए सही डाइट का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि कैंसर के मरीज को बार- बार दस्त लगते हैं और कीमोथैरेपी का हानिकारक प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से उनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. इसलिए कैंसर के रोगियों को सही व संतुलित डाइट अवश्य लेनी चाहिए. आइए जानते हैं डाइट में किन फलों का सेवन करें.

World Cancer Day 2023

World Cancer Day 2023: कैंसर से पीड़ित मरीज को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यही कारण है कि हर साल, 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाकर हर साल लाखों मौतों को रोकना है. बता दें कि स्वस्थ आहार ही आपको किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम बना सकता है. इसलिए कैंसर के रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस आहार के फल ही शरीर को ऊर्जा देते हैं. इसलिए कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए तो आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जो कैंसर की ग्रोथ को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इन फलों के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है तो आइए जानते हैं कि कैंसर के मरीजों को नियमित रूप से किन फलों का सेवन करना चाहिए...

अनार
कैंसर रोगियों को रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए. इसमें पोटैशियम, विटामिन सी, फोलिक एसिड, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कीमोथेरेपी उपचार के बाद मस्तिष्क पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए अनार के फल का सेवन करना चाहिए. इस फल के नियमित सेवन से दिमाग स्वस्थ रहता है.

केला
कैंसर के मरीजों को नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए. इस फल में मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा कैंसर के मरीजों में डायरिया बहुत आम है. इसे ठीक करने के लिए केले में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है. जो डायरिया को कंट्रोल करने में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी
लोग स्ट्रॉबेरी खाना पसंद करते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह फल कैंसर के इलाज में अहम भूमिका निभाता है. इसके रोजाना सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और ट्यूमर कैंसर नहीं बढ़ता है। इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है.

जामुन
जामुन का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मैंगनीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है. जो कैंसर पेशेंट के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.

सेब
रोजाना सेब का सेवन करने से बीमारियां दूर रहती हैं. इसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कीमोथेरेपी का कैंसर रोगियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. इसे कम करने के लिए सेब का नियमित सेवन करना चाहिए. इसके अलावा फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करता है.

संतरा

संतरे का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कैंसर पेशेंट का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता. इसके सेवन से कैंसर के मरीजों को जल्दी आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news