World Tourism Day: बेहद खूबसूरत हैं मध्य प्रदेश के यह पर्यटन स्थल, जानिए खासियत
Advertisement

World Tourism Day: बेहद खूबसूरत हैं मध्य प्रदेश के यह पर्यटन स्थल, जानिए खासियत

World Tourism Day: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ विशेष पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं.  ये पर्यटन स्थल आपको बेहद पसंद आएंगे. जो घूमने फिरने के शौकीनों के लिए बेहद पसंदीदा माने जाते हैं. 

World Tourism Day: बेहद खूबसूरत हैं मध्य प्रदेश के यह पर्यटन स्थल, जानिए खासियत

World Tourism Day: घूमना-फिरना हर इंसान का शौक होता है. क्योंकि नई-नई जगहों पर जाना परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए सबका मन होता है. ऐसे में लोग पर्यटन के लिए निकलते हैं. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमना आपको बेहद पसंद आएगा. जानिए मध्य प्रदेश के इन खास पर्यटन स्थलों के बारे में. 

पचमढ़ी pachmarhi 
मध्य प्रदेश में जब भी पर्यटन की बात होती है तो सबसे पहले पचमढ़ी का नाम आता है. क्योंकि पचमढ़ी प्रदेश का एक मात्र हिलस्टेशन माना जाता है. पचमढ़ी मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले में आता है.  पचमढ़ी के लिए पहुंचने के लिए आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से बस या ट्रेन से भी आ सकते हैं, पिपरिया पचमढ़ी के पास सबसे नजदीक स्टेशन है, यहां से आप बस या कार से जा सकते हैं. ठंड के मौसम में पचमढ़ी बेहद सुंदर हो जाती है. हर भरी सुंदरता के कारण पचमढ़ी को 'सतपुड़ा की रानी' भी कहा जाता है. यहां का सिल्वर फॉल तो देखने लायक है, जहां करीब 370 फुट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है और यह पानी देखने में बिल्कुल दूध के जैसा दिखता है. पहाड़ों की ऊंचाई से गिरते झरने, यहां की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.  यही नहीं अगर आप यहां जाते हैं तो धूपगढ़ सनराइज और सनसेट जरुर देखने जाए. साथ ही यह ट्रेकिंग, हाइकिंग के लिए काफी फेमस जगह है. पचमढ़ी पर्यटकों को खूब लुभाता है.

खजुराहो khajuraho 
अगर पर्यटक इतिहास और स्थापित्य कला का प्रेमी है तो उसके लिए मध्य प्रदेश का खजुराहो सबसे बेहतरीन स्थान है. खजुराहो मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में आता है. यहां सड़क, रेल और हवाई तीनों मार्ग से पहुंचा जा सकता है. खजुराहो में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी हैं. जिससे आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं. ऐसे में एक बार पर्यटकों को खजुराहो जरूर आना चाहिए. क्योंकि खजुराहो के मंदिर  प्राचीन और अद्भुत कला शैली के मंदिरों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है. जिसे आज हम खजुराहो के नाम से जानते है जो मध्ययुगीन काल में भारतीय वास्तुकला और संस्कृति से जुड़ी एक खास मिसाल पेश करता है. 

ओरछा orchha 
मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में आने वाला ओरछा राजा राम की नगरी के नाम से देशभर में प्रसिद्ध है. बेतवा नदी के तट पर बसा ओरछा अपने किले, मंदिरों और महलों के लिए जाना-जाता है. जबकि यहां का रामराजा सरकार मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जहां भगवान राम राजा के रूप में विराजे हैं, जिन्हें सलामी भी दी जाती है. ओरछा किला अपने आकर्षण के लिए देश भर में प्रसिद्ध है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर खासा आकर्षित करता है. इसके अलावा चतुर्भुज मंदिर, राज मंदिर और लक्ष्मी मंदिर ओरछा के मुख्य आकर्षण हैं जो यहां आने वाले लोगों की यात्रा को यादगार बनाते हैं. ऐसे में घूमने के शौकीन लोगों को एक बार ओरछा जरूर आना चाहिए. 

सांची sanchi 
सांची मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में आता है. जिसे सम्राट अशोक की स्थली भी कहा जाता है. सांची में स्थित बौद्ध स्मारक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भारत में मौजूद विशाल धरोहर का प्रतीक है. सांची में स्थित स्तूपों को भगवान बुद्ध और कई महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेषों के घरों के रूप में बनाया गया था. सांची भारत में सबसे पुराने पत्थर संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है, यहां स्थित महान स्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था, ये स्थान हरे भरे बागानों से घिरा हुआ है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग प्रकार का आनंद और शांति महसूस कराता है. सांची पहुंचने के लिए आप राजधानी भोपाल से सड़क या रेल मार्ग से पहुंच सकते हैं. 

कान्हा नेशनल पार्क Kanha National Park
जंगल घूमने के शौकीनों के लिए मध्य प्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क सबसे बेहतर जगह है. कान्हा नेशनल पार्क मंडला और सिवनी जिले में आता है. कान्हा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां टाइगर, चीतल, हाथी, हिरण, मोर, बंदर सहित अन्य कई जानवर देखने को मिलते हैं. इसके अलावा कान्हा नेशनल पार्क के जंगल भी बेहद खूबसूरत हैं. यही वजह है कि यह नेशनल पार्क ना सिर्फ देशी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी बहुत तेजी से आकर्षित करता हैं. ऐसे में पर्यटन के शौकीनों के लिए एक बार कान्हा नेशनल पार्क भी घूमने के लिए आना चाहिए.

Trending news