नई दिल्‍ली: लोकसभा में कांग्रेस सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में शिवपुरी-देवास ‘फोर-लेन’ राजमार्ग के उद्घाटन कार्यक्रम में उन्हें आमंत्रित नहीं किए जाने का मुद्दा उठाया. इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने विभाग की ओर से माफी मांगी. गुरुवार को शून्यकाल प्रारंभ होते ही कांग्रेस के मुख्य सचेतक और मध्य प्रदेश के गुना से सांसद सिंधिया ने इस विषय को उठाते हुए कहा कि वह विशेषाधिकार हनन का नोटिस देना चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि लोकार्पण कार्यक्रम में गडकरी गए थे. कार्ड (आमंत्रण पत्र) पर मेरा नाम नहीं था. मुख्यमंत्री और राज्य सरकार के सारे लोगों के नाम थे. इस बारे में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव मैं आपके (लोकसभा अध्यक्ष) द्वारा दे रहा हूं. इस पर सदन में शोरगुल के बीच गडकरी ने कहा, ''पत्रिका (आमंत्रण पत्र) में उनका (सिंधिया का) नाम नहीं था. यह मेरी जिम्मेदारी है क्योंकि मैं विभाग का मंत्री हूं.'' गडकरी ने कहा, ‘‘मैं स्वीकार करता हूं कि एमपी (सांसद) आए या ना आए, उनका नाम (पत्रिका में) रखना चाहिए था. मैं विभाग की ओर से क्षमा मांगता हूं.’’ सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी के साथ यदि इसी ढंग से व्यवहार किया जाएगा, तो यह ठीक नहीं है.


MP: दिल्ली-मुम्बई, भोपाल-इन्दौर और चंबल एक्सप्रेस वे को केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने दी मंजूरी


फिर भी होता रहा हंगामा
गडकरी के जवाब के बाद भी कांग्रेस सदस्य शांत नहीं हुए. ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कांग्रेस के कई सदस्य सरकार के रवैये की आलोचना करते हुए अपने स्थान पर खड़े हो गए. इस पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा, ''गडकरी जी ने तुरंत माफी मांगी है. यह उनका बड़प्पन है. यह काफी अच्छी पहल है.'' कांग्रेस सदस्यों को शांत रहने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि यह पद्धति नहीं है. ज्योतिरादित्य सिंधिया का यह तरीका ठीक नहीं है. यह बहुत ज्यादा हो रहा है. स्पीकर ने कहा कि यहां पर भी निर्देश हैं कि जहां कहीं भी केंद्र सरकार का कार्यक्रम हो, तो सांसदों को बुलाया जाना चाहिए. अगर नहीं बुलाया जा रहा है, तब मैं कहना चाहती हूं कि बुलाया जाना चाहिए.


कांग्रेस में कलह: रहस्‍यमयी पोस्‍टर वार में कमलनाथ के खिलाफ ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया!


बीजेपी का पलटवार
इससे पहले, ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नितिन गडकरी ने माफी मांग ली है. अब इस विषय पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कांग्रेस सदस्यों से कहा कि आपकी यूपीए की सरकार थी, तब आप किस सांसद को बुलाते थे. गौरतलब है कि गडकरी 23 जुलाई के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी.


इस वक्‍त देश में बनाए जा रहे 12 एक्सप्रेस हाईवे
इसके साथ ही लोकसभा में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में 12 एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं और इसके माध्यम से देश भर के मेट्रो शहरों को जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में 17 स्थानों पर सड़क-सह- हवाईपट्टी बनाई जा रही है. लोकसभा में एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए गडकरी ने कहा, ''हम देश में 12 एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं.'' उन्होंने कहा कि अगले साल फरवरी तक दिल्ली-मेरठ के बीच के बीच की दूरी 40 मिनट में पूरी की जा सकेगी. गडकरी ने कहा कि राजस्थान में 17 स्थानों पर सड़क- सह-हवाईपट्टी बनाई जा रही है. उन पर, गाड़ियों का यातायात कुछ देर के लिए रोक कर विमानों को उतारा जा सकेगा.


MP: कांग्रेस में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया का कोई विकल्प नहीं- सत्‍यव्रत चतुर्वेदी


उन्होंने दिल्ली-मुंबई कॉरीडोर का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हम नया ग्रीन कॉरीडोर (हरित गलियारा) बना रहे हैं. यह पिछड़े इलाकों से होकर जाएगा. इस सिलसिले में पिछड़े इलाकों का चयन करने के चलते भूमि अधिग्रहण में 16,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है.’’ मंत्री ने मेघालय से कांग्रेस सदस्य विसेंट पाला के एक पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर में एक लाख करोड़ रूपये की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दी गई है जो आजादी के बाद सर्वाधिक है. तृणमूल कांग्रेस सदस्यों द्वारा अपने राज्य के शहरों को भी एक्सप्रेस हाईवे से जोड़े जाने की मांग करने पर मंत्री ने भरोसा दिलाया कि यदि पश्चिम बंगाल सरकार ने भूमि अधिग्रहण में सहयोग किया तो वहां भी इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा सकेगा.


(इनपुट: एजेंसी भाषा)