Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh785524
photoDetails1mpcg

Deepotsav 2020: लाखों दीपों से जगमग हुई राम नगरी, देखें खूबसूरत तस्वीरें

राम नगरी में सरयू नदी के तट पर शुक्रवार को त्रेता युग जीवंत हो उठा. रामकथा पार्क में भगवान श्री राम, मां सीता और लक्ष्मण के स्वरूप हेलीकॉप्टर से उतरे. यूपी की गर्वनर आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम, सीता और लक्ष्मण का स्वागत किया.

1/16

राम की पैड़ी पर आयोजित लाइट एंड साउंड शो

 

2/16

दीपोत्सव 2020: दीयों की रौशनी में नहाई भव्य-दिव्य अयोध्या.

 

3/16

आखिकार रामभक्तों के 500 वर्षों का इंतजार समाप्त हुआ जब मुख्यमंत्री योगी ने राम जन्मभूमि परिसर में पहला दिया जलाया. इससे पहले अयोध्या में दिवाली तो मनती थी, लेकिन राम जन्मभूमि ​परिसर में नहीं. कारण था मंदिर-मस्जिद का विवाद. इस विवाद का निपटारा पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक निर्णय में किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ भी उठाया.

 

4/16

5/16

लाखों दीयों से रौशन हुआ सरयू घाट

 

6/16

मुख्यमंत्री योगी ने सरयू आरती की और घी के ​दीये जलाए. 

 

7/16

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. पीएम का अभिनंदन करता हूं कि उनकी निष्ठा और कर्तव्यनिष्ठा से 5 सदी का संकल्प पूरा हुआ है:

 

8/16

अयोध्या दीपोत्सव 2020 के लिए सरयू के 24 घाटों को दीये और रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है. राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया गया है

9/16

दिपोत्सव के अवसर पर आप सब का अभिनंदन. दीपोत्सव 2020 का उत्सव ऐसे समय आया, जब देश और दुनिया कोरोना से जूझ रही है. लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा: CM योगी

 

10/16

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने अयोध्या दीपोत्सव के मौके पर अपने विचार प्रकट किए. उन्होंने राम मंदिर निर्माण शुरू होने को ऐति​हा​सिक क्षण बताया. इस दौरान डिप्टी सीएम मौर्या ने खुद को राम जन्मभूमि आंदोलन का सिपाही बताया.

11/16

राज्याभिषेक के बाद सिंहासन पर विराजमान प्रभु राम और मां सीता.

12/16

13/16

अयोध्या में करीब पांच शताब्दी के बाद राम जन्मभूमि परिसर में दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम का राज्याभिषेक करते हुए.

14/16

राम कथा पार्क में सजा प्रभुराम का भव्य दरबार. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप राज्यपाल केशव प्रसाद मौर्य मंच से ठीक नीचे लगे सोफे पर बैठे हैं.

 

15/16

राम की पैड़ी पर रंगोली बनाई गई है. यहां 6 लाख दीये रखे गए हैं. इन्हें शाम को प्रज्वलित किया जाएगा. करीब 8000 वॉलंटियर्स इन दीयों को जलाएंगे.

16/16

अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में रामलला का दर्शन-पूजन कर दीप जलाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम कथा पार्क के लिए निकले.