PM मोदी का पंचायती राज दिवस पर संदेश, संकल्प शक्ति से होगा Corona परास्त
Advertisement

PM मोदी का पंचायती राज दिवस पर संदेश, संकल्प शक्ति से होगा Corona परास्त

पंचायती राज दिवस पर पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर में सरपंचों से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों द्वारा दिए गए 'दो गज देह की दूरी' के मंत्र की जमकर तारीफ की.

PM मोदी ने पंचायतों को किया संबोधित

नई दिल्ली: पंचायती राज दिवस पर पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर में सरपंचों से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों द्वारा दिए गए 'दो गज देह की दूरी' के मंत्र की जमकर तारीफ की. साथ ही पीएम ने ई-ग्राम स्वराज और स्वामित्व योजना की शुरुआत की और संकल्प शक्ति से कोरोना को परास्त करने का संदेश दिया.

गांव विद्वानों के लिए प्रेरणा बने
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट ने दिखा दिया कि भारत का नागरिक, सीमित संसाधनों के बीच, अनेक कठिनाइयों के सामने झुकने के बजाय, उनसे टकरा रहा है. ये सही है कि रुकावटें आ रही हैं, लेकिन देश को बचाने का और आगे बढ़ाने का काम भी निरंतर जारी है. आज भारत के गांव विद्वानों के लिए प्रेरणा बन गए हैं.

उन्होंने कहा कि गांव को सैनिटाइज करने का अभियान हो, शहरों से आने वाले लोगों के लिए इतने कम समय में quarantine centres बनाने का काम हो, हर एक व्यक्ति के खान-पान और जरूरतों की चिंता हो, या फिर आम लोगों को जागरूक करने का काम हो, ये काम हमें निरंतर बिना रुके, बिना थके करना है.

गांव की सामूहिक शक्ति से होगी शुरूआत
पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान कहा कि आज की परिस्थिति में देश को आगे ले जाने की शुरुआत, देश को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत, गांव की सामूहिक शक्ति से ही होगी. इन प्रयासों के बीच हमें ये याद रखना है कि किसी एक की भी लापरवाही पूरे गांव को खतरे में डाल सकती है। इसलिए ढील की ज़रा भी गुंजाइश नहीं है.

गांव तक पहुंचे स्वास्थ्य सेवा
गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं पर पीएम मोदी ने कहा कि हम बहुत गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं कि गांव के गरीब को उत्तम स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.आयुष्मान भारत योजना भी गांव के गरीबों के लिए बहुत बड़ी राहत बनकर उभरी है.  इसके तहत अब तक करीब 1 करोड़ गरीब मरीज़ों को अस्पताल में मुफ्त इलाज मिल चुका है.

ये भी पढ़ें: UP: Corona पॉजिटिव मरीजों को 'गलतफहमी में' घर छोड़ आए, लाहपरवाही का पता चला तो मच गया हड़कंप

छोटी टोली बनाकर जागरूकता अभियान
जागरुकता को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर प्रकार की गलतफहमी से लोगों को बाहर निकालना है. हर परिवार तक सही जानकारी पहुंचानी है. इसके लिए आप छोटी-छोटी टोलियां बनाकर जागरूकता के अभियान को तेज़ कर सकते हैं.

कोरोना संकल्प शक्ति से होगा परास्त
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी अपनी सामूहिक कोशिशों से, अपनी एकजुटता से, अपनी संकल्पशक्ति से कोरोना को जरूर परास्त करेंगे.  इसी विश्वास के साथ एक बार फिर आप सभी साथियों को पंचायती राज दिवस की शुभकामनाएं.

WATCH LIVE TV: 

Trending news