CG News: छत्तीसगढ़ में आंदोलन और धरना प्रदर्शनों का दौर जारी है. सोमवार को राजधानी रायपुर में DED-DElEd अभ्यर्थियों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. नियुक्ति की मांग पूरी करने के लिए डीएड-डीएलएड अभ्यर्थियों ने सीएम हाउस के पास विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने उन्हें बीच रास्ते में ही रोक लिया तो जमकर झड़प और हंगामे का दौर भी चला, इस प्रदर्शन में महिला कर्मचारी भी शामिल थी. बता दें कि 2 अक्टूबर से उनका धरना प्रदर्शन रायपुर में जारी है. अब प्रशासन के अल्टीमेटम के बावजूद डीएलएड अभ्यर्थी लगातार अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 अक्टूबर से चल रहा धरना 


दरअसल, 2 अक्टूबर से रायपुर में DED-DElEd अभ्यर्थी नियुक्ति की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. जब सरकार से कोई उम्मीद नहीं दिखी तो फिर सोमवार को उन्होंने मुख्यमंत्री के सामने बात रखने की सोची, लेकिन सीएम हाउस से पहले ही उन्हें रोक दिया गया. एक तरफ DED-DElEd कर्मचारियों की मांग थी तो दूसरी तरफ प्रशासन की सख्ती. जमकर झड़प और प्रदर्शन हुआ, जिसमें कुछ महिला अभ्यर्थियों के बेहोश होने की बात सामने आई है. इस दौरान पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट कर उन्हें थाने पहुंचाया. 


ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक सर्जरी, 11 ASP स्तर के अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर


नवरात्र-दशहरा धरना स्थल में मनाया 


DED-DElEd अभ्यर्थियों का कहना है कि 2 अक्टूबर से प्रदर्शन जारी है और नवरात्र-दशहरा धरना स्थल पर ही मना लिया. एक साल से सरकार और अधिकारी हमारी बात सुनने को तैयार नहीं है. न ही मंत्रियों ने सुनी और न कोई काम हुआ, केवल आश्वासन का दौर चल रहा है. हमारी बातें नहीं सुनी गई तो सीएम हाउस तक पहुंचे थे, लेकिन यहां से भई थाने भेज दिया. तीन से चार घंटे थाने में बैठाकर छोड़ दिया गया. लेकिन प्रदर्शन मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर साय सरकार इन अभ्यर्थियों की कब सुनेगी. क्योंकि एक साल से भी ज्यादा का वक्त बीत जाने के बाद अब तक इस पर काम नहीं हुआ है. 


क्या हैं  DED-DElEd अभ्यर्थियों की मांग 


दरअसल, DED-DElEd अभ्यर्थियों की मांग यह है कि वह सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में क्वालिफाई कर चुके हैं. लेकिन अब तक उन्हें नियुक्ति नहीं मिली है. उनकी मांग है कि BED वालों को इस भर्ती में वैलिड न माना जाए. इस मामले में अदालत ने उनका समर्थन किया था. लेकिन 2023 में सरकार बदल गई लेकिन अब तक उन्हें नियुक्ति नहीं मिली है. ऐसे में छत्तीसगढ़ में DED-DElEd अभ्यर्थी लंबे समय से भर्ती किए जाने और नौकरी देने की मांग को लेकर लगातार रायपुर धरना प्रदर्शन पर बैठे हुए हैं. 


ये भी पढ़ेंः कवर्धा में कांग्रेस का हल्ला बोल; लोहारडीह मामले पर सरकार को घेरा; लगाया ये आरोप


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!