Gold-Silver Price: वैश्विक घटनाओं के चलते भारत में सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. 5 अक्टूबर को लगातार चौथे दिन चांदी कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, दूसरी ओर सोने की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव हो रहा है. सोना गिरकर 5,265 प्रति ग्राम के भाव पर आ गया है. यहां आपको मध्य प्रदेश में सोना और चांदी के ताजा रेट्स के बारे में बता रहे हैं. 

 

पहले मध्य प्रदेश में सोने की कीमतों की बात करें तो आज सोने की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है, लेकिन अच्छी बात यह है कि अक्टूबर में अब तक सोने कीमत में अब गिरावट देखने को मिली है. इससे पहले 3 अक्टूबर को 24K सोने की कीमत में करीब 820 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी. फिलहाल मध्य प्रदेश में 22K सोना 52,650 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24K सोना 57,430 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर मिल रहा है. कई विशेषज्ञ इस समय को सोने में निवेश को बेहतर बता रहे हैं. 

 

गिरे चांदी के दाम

दूसरी ओर चांदी की कीमतों की बात करें मध्य प्रदेश में लगातार चौथे दिन चांदी के भाव गिरे हैं. बुधवार के मुकाबले आज चांदी 300 रुपये गिरकर 70,700 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ गई है. अक्टूबर में चांद कीमतों में पांच दिन में 2,800 रुपये तक गिरावट देखने को मिली है. 1 अक्टूबर को चांदी कीमत 73500 रुपये प्रति किलो के भाव पर चल रही थी. फेस्टिव सीजन से पहले मांग में कमी के चलते ऐसा देखने को मिल रहा है. 

 

क्यों घटते-बढ़ते हैं सोने-चांदी की कीमत

सोने और चांदी की कीमतें में कई तत्वों से प्रभावित होती हैं, उनमें ज्वैलर्स का इनपुट भी शामिल है. इसके अलावा दुनिया भर में सोने की मांग, देशों के बीच मुद्रा मूल्यों में उतार चढ़ाव, मौजूदा ब्याज दरें और सोने के व्यापार के संबंध में सरकारी नियम जैसे परिवर्तनों में भूमिका निभाते हैं. साथ ही वैश्विक घटनाएं जैसे वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति और अन्य मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की ताकत भी भारतीय बाजार में सोने की कीमतों पर प्रभाव डालती हैं.

 

(डिस्क्लेमर: ये विश्वसनीय स्रोतों से एकत्र की गई सांकेतिक कीमतें हैं. निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे खरीदारी करने से पहले अपने जौहरी से कीमतों की जांच कर लें.)