नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री, जानें उनके बारे में

ऋषि सुनक ब्रिटिश वित्त मंत्रालय में साजिद जाविद के सहायक के तौर पर काम कर रहे थे. साजिद जाविद के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया है.

नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री, जानें उनके बारे में
नारायण मूर्ति (L), ऋषि सुनक.

नई दिल्ली: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए वित्तमंत्री बनाए गए हैं. वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं. भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं. आपको बता दें कि ऋषि इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद है. ऋषि सुनक की शादी नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से 2009 में हुई. दोनों की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं. 

साजिद जाविद का स्थान लेंगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक
ऋषि सुनक ब्रिटिश वित्त मंत्रालय में साजिद जाविद के सहायक के तौर पर काम कर रहे थे. साजिद जाविद के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर ऋषि सुनक के वित्त मंत्री बनाए जाने की घोषणा की. 

ऋषि ने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई
सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शन शास्त्र, राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से  एमबीए की पढ़ाई की है. सुनक पहली बार 2015 में सांसद बने थे और उसके बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में तेजी से तरक्की की. ऋषि सुनक गोल्डमैन सैक्स में बैंकर के रूप में काम कर चुके हैं.

ऋषि सुनक के पिता डॉक्टर थे और मां केमिस्ट शॉप चलाती थीं
साल 1980 में जन्में ऋषि सुनक ने एक इन्वेस्टमेंट फर्म भी खोली, जो सिलिकॉन वैली से लेकर बेंगलुरु तक कारोबार करती है. उनके पिता डॉक्टर थे और मां केमिस्ट शॉप चलाती थीं. शुरुआत में ऋषि सुनक ने केमिस्ट शॉप में अपनी मां के साथ काम किया और बाद में बड़ा बिजनस खड़ा किया. उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई विनचेस्टर कॉलेज से पूरी की. ऋषि को क्रिकेट और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है. (संपादन: शिल्पा रावत)