MP: ग्वालियर में ट्राम चलाने की तैयारी में है परिवहन विभाग, शासन को जल्द सौंपेगा प्लान
Advertisement

MP: ग्वालियर में ट्राम चलाने की तैयारी में है परिवहन विभाग, शासन को जल्द सौंपेगा प्लान

सिंधिया रियासत में ग्वालियर शहर के अंदर नैरोगेज ट्रेन चलती थी. ग्वालियर में ट्राम संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर करने का प्रस्ताव है. परिवहन विभाग शासन प्लान बनाकर जल्द ही शासन को सौंप देगा. 

सांकेतिक तस्वीर.

ग्वालियर: शहर में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए परिवहन विभाग नए प्लान की शुरुआत करने जा रहा है. परिवहन विभाग की तैयारी सिंधिया रियासत कालीन नैरोगेज ट्रेन ट्रैक पर कोलकाता की तरह ट्राम चलाने की है. इसके लिए परिवहन विभाग रूट तैयार करने में जुट गया है. 

आपको बता दें कि सिंधिया रियासत में ग्वालियर शहर के अंदर नैरोगेज ट्रेन चलती थी. ग्वालियर में ट्राम संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर करने का प्रस्ताव है. परिवहन विभाग शासन प्लान बनाकर जल्द ही शासन को सौंप देगा. ग्वालियर के परिवहन अधिकारी एमपी सिंह का कहना है कि जिस तरह शहर का विस्तार हो रहा है और आने वाले वर्षों में नैरोगेज ट्रेन बंद हो जाएगी. 

इसके वर्तमान ट्रैक और पुराने रूट को फिर से विकसित कर शहर में ट्राम चलाकर सिटी ट्रांसपोर्ट बेहतर बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस बारे में पूरी प्लानिंग कर रिपोर्ट शासन को जल्द सौंपी जाएगी. सिंधिया रियासत में नैरोगेज ट्रेन ग्वालियर शहर के अंदर से होकर गुजरती थी. यह ट्रेन मुरार से गोला मंदिर होते हुए भिंड जाती थी और उपनगर ग्वालियर-बहोड़ापुर होते हुए श्योपुर निकल जाती थी. 

वर्तमान में यह ट्रेन ग्वालियर मुख्य स्टेशन से घोसीपुरा और मोतीझील स्टेशन होते हुए श्योपुर तक जाती है. शहर के अंदर ट्रेन संचालन तो बंद है लेकिन इसका ट्रैक अभी भी मौजूद है. परिवहन विभाग सिंधिया रियासत के समय के मैप से मिलान कर यह जानने की कोशिश में जुटा है कि ग्वालियर शहर में ट्रैक कहां-कहां मौजूद है. परिवहन विभाग का प्लान है कि नैरोगेज ट्रेन के डिब्बों में इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर शहर के अंदर मौजूद रूटों पर संचालन शुरू करना. 

Trending news