MP News: न्यू ईयर से पहले एमपी को मिली बड़ी सौगात, केंद्र की तरफ से मिलेंगे इतने करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2025164

MP News: न्यू ईयर से पहले एमपी को मिली बड़ी सौगात, केंद्र की तरफ से मिलेंगे इतने करोड़ रुपये

Madhya Pardesh News: मध्यप्रदेश को केंद्र की ओर से बड़ी सौगात मिली है. केंद्र सरकार ने विभिन्न सामाजिक कल्याण के विकास योजनाओं के लिए मध्य प्रदेश को 5,727 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है.

 

MP News: न्यू ईयर से पहले एमपी को मिली बड़ी सौगात, केंद्र की तरफ से मिलेंगे इतने करोड़ रुपये

Bhopal News: नए साल से पहले मध्यप्रदेश को केंद्र की ओर से बड़ी सौगात मिली है. केंद्र सरकार ने विभिन्न सामाजिक कल्याण के विकास योजनाओं के लिए मध्य प्रदेश को 5,727 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. यह राशि सीएम मोहन यादव के दिल्ली प्रवास के दौरान पीएम मोदी जी से मुलाकात कर विकास कार्यों के लिए जारी की गई है.  केंन्द्र सरकार ने राज्यों को कर हस्तांतरण की अतिरिक्त किश्त के रूप में 72,961.21 करोड़ रूपये की स्वीकृति दे दी है.10 जनवरी 2024 को राज्यों को देय कर हस्तांतरण और 11 दिसंबर 2023 को पहले जारी की गई.  72,961.21 करोड़ रुपये की किश्त के अतिरिक्त है.

नए वर्ष से पहले एमपी को मिला बड़ा तोहफा
मध्यप्रदेश को दिसम्बर 2023 के लिए केंन्द्रीय करों और शुल्कों की कुल प्राप्ति 5727.44 करोड़ रूपये मिलेंगे. बता दें कि नए वर्ष से पहले एमपी को केंद्र की तरफ से तोहफा माना जा रहा है. यह केंद्रीय करों और शुल्क से प्राप्त राजस्व में प्रदेश के निर्धारित हिस्से के अतिरिक्त है. साल 2023-24 में प्रदेश का केंद्रीय करों में हिस्सा 80,183 करोड़ रुपये है. केंद्र सरकार ने इसके अतिरिक्त पांच हजार 727 करोड़ रुपये प्रदेश के लिए स्वीकृत कर जारी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: MP News: Oye इंदौरी 'रॉबिन' की जमानत याचिका खारिज, रेप केस में फंसा सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर

 

सीएम मोहन यादव ने पीएम मोदी का जताया अभार 
मुख्यमंत्री डां.मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी से भेंट कर मध्यप्रदेश के विकास, प्रगति और जनहित से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त किया. इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश के माननीय उपमुख्‍यमंत्री श्री @JagdishDevdaBJP जी एवं श्री @rshuklabjp जी भी साथ में उपस्थित रहे. प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद से मध्‍यप्रदेश विकास के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान रचे, इसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

Trending news