MP में 5 प्रतिशत से कम हुई कोरोना की संक्रमण दर, लेकिन इन जिलों ने बढ़ाई चिंता

एमपी में कोरोना की रफ्तार थम चुकी है. लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों में संक्रमण की दर बढ़ी हुई है. 

MP में 5 प्रतिशत से कम हुई कोरोना की संक्रमण दर, लेकिन इन जिलों ने बढ़ाई चिंता
कोरोना

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब सुस्त पड़ चुकी है. प्रदेश के  47 जिलों में अब 5 प्रतिशत से कम संक्रमण है. लेकिन कुछ जिले ऐसे है जिनमें चिंता बढ़ी हुई है. क्योंकि इन जिलों में संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है. ऐसे में इन जिलों में फिलहाल ढील नहीं दी जाएगी. 

सीएम शिवराज ने निर्देश दिए कि जहां भी संक्रमण थोड़ा भी बढ़ता है पूरी सख्ती और मुस्तैदी के साथ कार्रवाई कर संक्रमण को नियंत्रित किया जाए. एग्रेसिव टेस्टिंग की जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर तुरंत उपचार प्रारंभ करें. कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण रोक दिया जाए. क्योंकि लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगी. 

तीन जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण
मध्य प्रदेश के तीन जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं इंदौर में 526, भोपाल में 389 तथा जबलपुर में 103 नए प्रकरण आए हैं. प्रदेश के 5 जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5 प्रतिशत से अधिक आई है.  इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 7.6%, भोपाल की 7.1%, सागर की 6.8%, रतलाम की 5.2% तथा अनूपपुर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5.6% है. ऐसे में यहां चिंता बढ़ी हुई है. इसलिए 1 जून से शुरू होने वाली अनलॉक की प्रक्रिया में इन जिलों को शामिल नहीं किया गया है. 

इन दो जिलों का रखें विशेष ध्यान 
मुरैना और श्योपुर जिलों में संक्रमण बढ़ा है. ऐसे में सीएम शिवराज ने संक्रमण रोकने के लिए सख्त कार्रवाई कि जाने के निर्देश दिए हैं. दोनों जिलों में अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं माइक्रो कंटेनमेन्‍ट जोन बनाए जाएं और किल-कोरोना अभियान-4 का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए. मुरैना में आज की पॉजिटिविटी 4% है तथा वहां 48 नए प्रकरण आए हैं. श्योपुर जिले में आज की पॉजिटिविटी 8.2% हो गई है तथा वहां 40 प्रकरण नए आए हैं. इसलिए दोनों जिलो में विशेष ध्यान देंने की बात कही है. 

इन जिलों में नहीं मिला कोई केस 
आगर मालवा में आज कोई नया प्रकरण नहीं मिला. वहीं बुरहानपुर, हरदा तथा शाजापुर जिलों में एक-एक नए प्रकरण आए हैं. खण्डवा जिलें में 2 नए प्रकरण तथा अशोकनगर में तीन नए प्रकरण आए हैं. इसके अलावा खरगोन जिला कोरोना मुक्त हो चुका है. ऐसे में दूसरी लहर में खरगोन पहला ऐसा जिला बना है जहां फिलहाल कोरोना का कोई नया मामला नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः CM कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना लागूः इन्हें मिलेगा लाभ, जानें पात्रता व अन्य शर्तें

WATCH LIVE TV