इस राज्य से MP आने वाले लोगों को रहना होगा क्वारंटाइन, सरकार ने जारी की ये गाइडलाइंस
Advertisement

इस राज्य से MP आने वाले लोगों को रहना होगा क्वारंटाइन, सरकार ने जारी की ये गाइडलाइंस

मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. 

फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में हर दिन बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं. जिसका पालन सभी को करने के निर्देश दिए गए हैं. खास बात यह है कि महाराष्ट्र से लौटने वाले लोगों को प्रदेश में इसी शर्त पर एंट्री मिलेगी जब वह सात दिन के लिए क्वारंटाइन रहेंगे. 

MP में कोरोना की नई गाइडलाइंस

  • भोपाल, इंदौर, जबलपुर , ग्वालियर, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, खण्डवा, खरगौन, बड़वानी, बुरहानपुर, रतलाम और उज्जैन में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. 
  • भोपाल, इंदौर और महाहाष्ट्र सीमा से लगे जिलों में बंद हॉल में आयोजित होने वाले समस्त कार्यक्रमों में केवल 50 प्रतिशत लोगों की एंट्री रहेगी. 
  • महाराष्ट्र से लगे जिलों में मालवाहन और अन्य दूसरे वाहनों के आवागमन को निर्बाध रखते हुए आवागमन सीमा पर यात्रियों की चैकिंग आवश्यक रूप से की जाए, इस बात का जिले के अधिकारी विशेष ध्यान रखे. 
  • महाराष्ट्र राज्य से लौटने वाले यात्रियों की चेकिंग कर उन्हें आवश्यक रूप से 07 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाए. 
  • समस्त जिलों की दुकानें, प्रतिष्ठानों पर आवश्यक रूप से सोसल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए. 
  • समस्त जिले आवश्यक रूप से क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित करें और बैठक में कोरोना को रोकने के लिए आवश्यक निर्णय लिए जाए. 

महाराष्ट्र से आने वाले लोग होंगे क्वारंटाइन
कोरोना की नई गाइडलाइंस में महाराष्ट्र से लौटने वाले सभी लोगों पर विशेष नजर रखने की हिदायत दी गई है. महाराष्ट्र से लौटने वाले लोगों को सात दिनों तक क्वारंटाइन रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. सरकार की तरफ से महाराष्ट्र की सीमा से लगे सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश दिया गया है कि सीमा पर विशेष निगरानी रखी जाए, एक-एक व्यक्ति की जांच की जाए और उसके बाद ही उसे राज्य में प्रवेश दिया जाए. 

ये भी पढ़ेंः दुनिया को हम भारतीयों से ये बात जरूर सीखनी चाहिए, वरना संकट में पड़ सकता है भविष्य!

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए 
कोरोना की नई गाइडलाइंस में एक बार फिर इस बात पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं सभी लोग मास्क लगाए और सार्वजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए. ताकि कोरोना को बढ़ने से रोका जा सके. 

हर दिन बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले 
दरअसल, मध्य प्रदेश में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 743 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जिनमें से 54 प्रतिशत मामले तो सिर्फ राजधानी भोपाल और इंदौर से सामने आए हैं. इसके अलावा प्रदेश के अन्य दो बड़े शहर ग्वालियर और जबलपुर में भी कोरोना के मामले में फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में सरकार ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की थी. 

एक सफ्ताह में 1100 से ज्यादा मामले 
एक तरफ देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का अभियान चल रहा है, दूसरी तरफ पिछले एक सप्ताह में मध्य प्रदेश में कोरोना के 1100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिससे प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ गई है. ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि फिलहाल कोरोना गया नहीं है, ऐसे में सावधानी बरतना ही सुरक्षा का सबसे अच्छा उपाय हैं. हालांकि फिलहाल कोरोना की नई गाइडलाइंस ही जारी की गई है. किसी भी जिले में नाइट कर्फ्यू लगाने के निर्देश नहीं दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः निकाय चुनाव में आरक्षण पर रोक के बाद सुप्रीम कोर्ट जाएगी सरकार, बताई ये वजह

WATCH LIVE TV

Trending news