गंजबासौदा हादसाः रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, निकाले गए 11 शव, PM ने भी किया मुआवजे का ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh943749

गंजबासौदा हादसाः रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, निकाले गए 11 शव, PM ने भी किया मुआवजे का ऐलान

विदिशा जिले के गंजबासौदा में हुए हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. 11 लोगों के शव निकाले गए हैं. 

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

विदिशाः विदिशा जिले के गंजबासौदा के लाल पठार में हुए हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया है. 30 घंटे तक चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद 11 शवो को निकाला गया है. कुएं में सबसे पहले गिरे बच्चे रवि अहिरवार का शव भी निकाल लिया गया है. 

30 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन 
विदिशा जिले के गंजबासौदा में कल रात हुए हादसे में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. एनडीआरएफ सहित जिला प्रशासन की टीम ने 30 घंटे में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया. बताया जा रहा है कि इस घटना में करीब 30 से ज्यादा लोग कुएं में गिरे थे. जिनमें से 20 लोगों को बचा लिया गया है. 

PM ने किया मुआवजे का ऐलान 
गंजबासौदा के हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. पीएम ने भी इस घटना में मुआवजे का ऐलान किया है. पीएमओं की तरफ से ट्वीट कर लिखा कि ''मध्य प्रदेश के विदिशा में हुए हादसे से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं, जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की तरफ से दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे'' जबकि प्रदेश सरकार की तरफ से पहले ही पांच-पांच लाख रुपए का ऐलान कर दिया गया है.

ड्रोन का लिया सहारा 

घटना स्थल पर लापता लोगों को तलाशने के लिए पुलिस ड्रोन का सहारा लिया गया. ड्रोन के जरिये घटनास्थल के आसपास की झाड़ियों वाली जगह पर नजर रखी गई.  वहीं 20 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. इन सभी को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. जबकि जिन लोगों की हालत गंभीर है उन्हें विदिशा और भोपाल रेफर किया गया है.  NDRF और  SDRF की टीम ने पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया.  दरअसल, रेस्क्यू ऑपरेशन में सबसे बड़ी दिक्कत भुरभुरी जमीन और कुएं में बार-बार पानी भर रहा जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

मृतकों के परिजनों को मुआवजे का ऐलान 
वहीं घटना में मृत हुए लोगों के परजिनों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवार को तत्काल 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करने का ऐलान किया.वहीं घायलों के उपचार की व्यवस्था के अलावा 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि उनको देने का फैसला किया है. लापता लोगों की तलाश के लिए पुलिस डोर टू डोर सर्वे भी किया गया. 

इस वजह से हुआ हादसा 
दरअसल, विदिशा जिले के गंजबासौदा इलाके के लाल पठार गांव में गुरुवार की रात एक बच्चा कुएं में गिर गया था, जिसके बाद उसे निकालने की कोशिश की जा रही थी, तभी भारी भीड़ जुटने के कारण कुएं की मेड़ भरभराकर गिर गई. जिससे करीब 15-20 लोग कुएं में गिर गए. मौके पर देर रात से ही बचाव एवं राहत कार्य किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः आंखों देखीः गंजबासौदा की लाल पठार बस्ती में गूंज रहीं थी चीखें, हर गुजरते मिनट के साथ टूट रहीं थीं उम्मीदें

WATCH LIVE TV

Trending news