MP News: रूस-यूक्रेन युद्ध में झोंके जा रहे भारतीय युवा, CBI की जांच में खुलासा, MP से जुड़े तार!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2149370

MP News: रूस-यूक्रेन युद्ध में झोंके जा रहे भारतीय युवा, CBI की जांच में खुलासा, MP से जुड़े तार!

Human Trafficking Racket:  सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (CBI) ने मानव तस्करी से जुड़े नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. जो रूस-यूक्रेन युद्ध मे लड़ने के लिए भारतीय युवाओं को भेज रहे हैं. वहीं इसका एमपी कनेक्शन भी निकल कर सामने आया है.

MP News: रूस-यूक्रेन युद्ध में झोंके जा रहे भारतीय युवा, CBI की जांच में खुलासा, MP से जुड़े तार!

Human Trafficking Racket: सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (CBI) ने मानव तस्करी से जुड़े ऐसे नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है, जो विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर युवा भारतीयों को रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में ले जाता था. यहां उन्हें रूस की तरफ से जंग लड़ने को मजबूर किया जाता है. इस मानव तस्करी का एमपी कनेक्शन भी निकल कर सामने आ रहा है. जानकारी के मुताबिक इस काम का मास्टरमाइंड धार का ही रहने वाला है.

बता दें कि इस मामले को लेकर सीबीआई की टीम ने देशभर के अलग-अलग राज्यों में छापेमारी की थी. वहीं सीबीआई ने कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की है. अभी तक जांच में सामने आया है कि भारत के तकरीबन 35 युवाओं को बहला-फुसलाकर रूस-यूक्रेन में लड़ने के लिए भेजा गया है. वहीं अब जांच एजेंसियां इस तलाश में जुटी है कि क्या एमपी के युवाओं को भी काम के नाम पर विदेश तो नहीं भेज दिया.

ह्यूमन ट्रैफिकिंग रैकेट का एमपी कनेक्शन
जानकारी के मुताबिक मानव तस्करी गिरोह पर CBI जांच में सामने आए मास्टर माइंड सुयेश मुकुट का मध्य प्रदेश कनेक्शन निकल कर सामने आ रहा है. सुयेश मुकुट धार जिले का रहने वाला है. सुयेश के पिता पेशे से डॉक्टर हैं जबकि मां पार्षद है. इस मामले में जांच एजेंसियां कुछ और खुलासे भी कर सकती है.

35 भारतीयों की जानकारी सामने आई
सीबीआई की जांच एजेंसी में सामने आया है कि इन फर्मों ने 35 भारतीयों को अच्छी नौकरी का झांसा देकर रूस और यूक्रेन भेजा है. वहां उन्हें जबरदस्ती यूक्रेन के खिलाफ जंग लड़ने को भेजा गया है. वहां एक भारतीय की मौत भी हुई है. हालांकि, इनमें से कितनों को जंग में लड़ने को तैनात किया गया है, ये आंकड़ा अभी साफ नहीं है. वहीं इसमें कितने युवा मध्यप्रदेश के हैं, इसकी जांच भी की जा रही है.

50 लाख कैश, संदिग्ध दस्तावेज जब्त
वहीं दो दिन पहले सीबीआई की टीम ने देशभर के अलग-अलग राज्यों में इस मामले को लेकर छापेमारी की थी. जिसमें 50 लाख कैश बरामद किया है, इसके अलावा संदिग्ध दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड, लैपटॉप, मोबाइल फोन, डेस्कटॉप भी जब्त किए गए हैं. वहीं कुछ संदिग्ध के लैपटॉप की भी जांच की जा रही है.

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

Trending news