भूखे सांप निगल लिया बच्चे का कपड़ा, डॉक्टर की मदद से बचाई गई जान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh945202

भूखे सांप निगल लिया बच्चे का कपड़ा, डॉक्टर की मदद से बचाई गई जान

जहां शिकार की तलाश में घर के अंदर घुसे सांप ने शिकार नहीं मिलने की स्थिति में कपड़ा ही निगल गया.

भूखे सांप निगल लिया बच्चे का कपड़ा, डॉक्टर की मदद से बचाई गई जान

नीलम पड़वार/कोरबा: छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला सांपों को लेकर आए दिन सुर्खियों में रहता हैं. हर दिन से जिले सांपों से जुड़ी ऐसी-ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं, जो लोगों को हैरान कर देता हैं. ऐसा ही कुछ शनिवार की रात कोरबा जिले के नकटीखार में देखने को मिला. जहां शिकार की तलाश में घर के अंदर घुसे सांप ने शिकार नहीं मिलने की स्थिति में कपड़ा ही निगल गया.

मंत्री उषा ठाकुर ने खुद के साथ सेल्फी का चार्ज तय किया, बोलीं- Selfie लेने के 100 रुपये लगेंगे

शिकार नहीं मिलने पर निगला लेगिंग्स
घटनाक्रम के अनुसार नकटीखार में रहने वाली कुमारी बाई के घर के आसपास कुछ दिनों से एक 7 फ़ीट सांप लगातार दिखाई दे रहा था. कभी-कभी वह घर के अंदर भी घुस जाता था और बाहर भी निकल आता था. साधारण धमना प्रजाति का सांप समझकर घरवाले उस ओर ध्यान नहीं देते थे. लेकिन शनिवार की रात वही सांप घर वालों के लिए आफत बन गया. जब वो शिकार करने की नीयत से घर में पुनः घूस गया घर मे उसको खाने के लिए कोई शिकार नहीं मिला तब उसने घर के बच्चे की लेगिंग्स को निगल लिया.

कपड़ा निगलने से सांस लेने में होने लगी तकलीफ
कपड़े को निगलने ही वह सांप के ग्रास नली में फंस गया जिसकी वजह से उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगीं. सांस उखड़ने पर सांप इधर-उधर छटपटाते हुए भागने लगा.

घर वालों में दहशत का माहौल
गले मे फंसे कपड़े को सांप न निगल पा रहा था न ही उगल पा रहा था. जिसके कारण वो परेशान हो गया था. चूंकि घर मे छोटे बच्चे थे इसलिए घर वाले जब सांप को छटपटाते और इधर-उधर भागते देखा तो डर गए. पूरे घर में दहशत का माहौल निर्मित हो गया.

पशु चिकित्सक ने निकाला सांप के गले में फंसा कपड़ा
डर से थर्राए घरवालों ने जैसे-तैसे स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख (वन विभाग सदस्य) जितेंद्र सारथी को सांप के गले मे कपड़े फंसे होने की जानकारी दी. जिसके तुरन्त बाद जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया. जितेंद्र सारथी ने देखा कि धमना प्रजाति का सांप एक कपड़े को निगल गया हैं. जिसकी वजह से वो बहुत परेशान हैं. परेशानी और बौखलाहट की स्थिति की वजह से गुस्साए सांप को किसी तरह जितेंद्र ने रेस्क्यू किया. रेस्क्यू के बाद सांप को बिना देरी किए प्राइवेट पशु चिकित्सक के पास लाया गया. जहां पशु चिकित्सक डॉक्टर मनमोहन ने बड़ी सावधानी से ऑपरेशन करना शुरू किया. कुछ देर की मशक्कत के बाद सांप के मुंह में फंसे कपड़े को निकाल पाने में कामयाबी मिल गयी.

सवा लाख का बाहुबली! 120 किग्रा वजन, सोता है कूलर में, पीता है एक लीटर दूध, बेचने को तैयार नहीं मालिक

कपड़ा बाहर आते ही सांप का गुस्सा हुआ शांत
सांप के गले से जैसे ही कपड़ा बाहर निकला उसका गुस्सा शांत हो गया. मानो वो खुद भी कह रहा हो जान बची तो लाखों पाएं. जिसके बाद सुरक्षित रेस्क्यू और सफल आपरेशन के बाद जितेंद्र सारथी ने सांप को जंगल में जाकर छोड़ दिया.

WATCH LIVE TV

Trending news