इंदौर में बना रथ 75 नदियों का जल लेकर अयोध्या रवाना, इसी से होगा राम लला का अभिषेक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1975924

इंदौर में बना रथ 75 नदियों का जल लेकर अयोध्या रवाना, इसी से होगा राम लला का अभिषेक

Ayodhya Ramlala Mandir: इंदौर के कलाकारों ने जो रथ तैयार किया था वह  75 नदियों का जल  लेकर अयोध्या रवाना हो गया है, इसी जल से राम लला का जलाभिषेक किया जाएगा. 

इंदौर में बना रथ 75 नदियों का जल लेकर अयोध्या रवाना, इसी से होगा राम लला का अभिषेक

Ayodhya Ram Lala Pran Pratishtha: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जारी हैं. अयोध्या में अगले साल जनवरी महीने में भगवान राम के बाल रुप का मंदिर प्रागंण में प्राण प्रतिष्ठा का काम पूरे विधि-विधान से पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए पूरे देश भर में तैयारी जोर-शोर से चल रही है. कहीं से मंदिर के लिए सामान, नेपाल से शालिग्राम का पत्थर, देश से कारिगर मंदिर निर्माण के कार्य में लगे हुए हैं. इंदौर से भी रामलला के जलाभिषेक के लिए 75 नदियों का जल लेकर रथ रवाना हुआ है. रामभद्राचार्य के निर्देशन में ये पूरा काम हुआ हैं. बता दें कि यह रथ इंदौर के कलाकारों ने ही तैयार किया है. 

75 नदियों के जल से होगा रामलला का अभिषेक 

मध्य प्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर से विशेष रथ रवाना हुआ, जिसमें 75 नदियों के जल को कलश में स्थापित किया गया है. इसी जल से राम लला का जलाभिषेक होगा. जल की शुद्धीकरण के लिये रथ पर 5 पंडित निरंतर बैठकर सुन्दरकांड का पाठ करते जाएंगे. साथ ही रथ पर दोनों ओर कई पंडित बैठेंगे जो राम का नाम जपते चलेंगे. 
 
इंदौर में हुआ है रथ का निर्माण 

अयोध्या में जनवरी में श्री राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर इंदौर शहर में भी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इस शुभ दिन के मौके के लिए यहां के कलाकारों ने ही ये विशेष रथ का निर्माण किया है. जिसमें 75 नदियों के जल के कलशों को स्थापित किया गया है. जिससे अयोध्या पहुंच कर रामलला की मूर्ति पर जल प्राणप्रतिष्ठा करते वक्त जल अभिषेक किया जाएगा.  इस खूबसूरत और भव्य रथ को इंदौर के कलाकारों ने 15 दिनों में तैयार किया है. 

रथ में विराजित है राम भगवान 

इस भव्य रथ में भगवान श्रीराम, माता सीता और हनुमान जी की भव्य मूर्तियो के साथ वानर सेना को भी स्थापित किया गया हैं. इसके साथ ही एक विशाल कलश बनाया गया है, जिसके बाहरी आवरण में पंच धातु से बने 75 छोटे कलश स्थापित किये गये हैं. इन कलशों में देश की 75 नदियों व तीर्थ स्थलों का पवित्र जल एकत्रित किया गया है, इस रथ पर 5 पंडित निरंतर बैठकर सुन्दरकांड का पाठ करते जाएंगे, जिससे जल की और शुद्धीकरण हो जाये. साथ ही रथ के दोनों और भी पंडित श्रीं राम का नाम जपते चलेंगे. इसको बनाने वाले इंदौर के कलाकार महेंद्र कोडवानी है जिन्होंने इसको मात्र 15 दिन में तैयार किया.

Trending news