Kalakand Recipe: रक्षाबंधन पर घर पर बनाएं कलाकंद, सिर्फ 15 मिनट लगेंगे
Advertisement

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन पर घर पर बनाएं कलाकंद, सिर्फ 15 मिनट लगेंगे

kalaand Recipe: रक्षाबंधन का त्यौहार आ रहा है. ऐसे में आज हम आपको घर पर ही कलाकंद बनाने की ऐसी आसान विधि बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में कलाकंद तैयार कर सकेंगे. 

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन पर घर पर बनाएं कलाकंद, सिर्फ 15 मिनट लगेंगे

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. भारतीय त्यौहार मतलब मिठाईयां और वो अगर कलाकंद हो तो क्या ही कहने. आज हम आपको घर पर ही कलाकंद बनाने की आसान सी विधि बता रहे हैं. अक्सर लोग सोचते हैं कि कलाकंद बनाने में काफी वक्त लगता है लेकिन ऐसा नहीं है हम आपको यहां एक ऐसी रेसिपी बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप लगभग 15 मिनट में ही कलाकंद बना सकेंगे. 

इन चीजों की होगी जरूरत
250 ग्राम पनीर
मावा
दूध
चीनी
इलायची पाउडर
काजू, बादाम

कलाकंद बनाने की विधि
कलाकंद में आमतौर पर काफी देर तक दूध को काढ़ा जाता है और उसे गाढ़ा बनाया जाता है. इस विधि में ज्यादा समय लगता है लेकिन जो तरीका हम बता रहे हैं, उसमें पनीर को पहले ब्लेंड कर लें. इसके बाद पैन गर्म करें और इसमें दूध डालकर गर्म करें. इसके बाद इस दूध में ब्लेंड किया हुआ पनीर और चीनी मिक्स कर दें. 5 मिनट तक इस मिश्रण को आंच पर गर्म करते रहें. इसके बाद इसमें मावा डालकर मिलाएं. अगर आप मावे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो काढ़े हुए गाढ़े दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसमें चीनी मिली हुई हो.

साथ ही इसमें एक छोटा चम्मच देशी घी भी डाल दें और मिश्रण को मिलाते रहें. इसके बाद इसमें ड्राइफ्रूट्स जैसे बादाम, काजू आदि डालकर मिलाएं. जब यह मिश्रण अच्छी तरह मिल जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. ठंडा होने के बाद बर्फी की शेप में काटकर कलाकंद सर्व करें. 

एक दूसरा तरीका ये है कि दूध को गर्म करके इसे नींबू का हल्का सा रस मिलाकर फाड़ लें. अब फटे हुए दूध में से छेना निकालकर अलग कर लें और इस छेने को पैन में डालकर गर्म करते रहें. इसके बाद इसमें घी, शक्कर, इलाइची डालकर अच्छे से चलाएं. अब एक प्लेट में नीचे घी लगाकर उस पर यह मिश्रण निकाल लें और ठंडा कर बर्फी की शेप में काटकर सर्व करें.  

Trending news