Lok Sabha Election 2024: MP के चुनाव अधिकारी ने बताया बिना वोटर ID वोट कैसे करेंगे? जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2211457

Lok Sabha Election 2024: MP के चुनाव अधिकारी ने बताया बिना वोटर ID वोट कैसे करेंगे? जानिए

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग के मुताबिक, वोटर आईडी के अलावा कई ऐसे दस्तावेज हैं, जिनको दिखाकर आप वोट कर सकते हैं. जानिए

Lok Sabha Election 2024: MP के चुनाव अधिकारी ने बताया बिना वोटर ID वोट कैसे करेंगे? जानिए

Lok Sabha Elections 2024: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव का पहला चरण आज यानी 19 अप्रैल से शुरू हो चुका है. मतदाताओं में चुनाव को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जिनका वोटर आईडी कार्ड अपडेट न होकर आया हो या फिर गुम हो गया हो. तो ऐसे में उन मतदाताओं को बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. 

दरअसल निर्वाचन आयोग का कहना है कि बना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाला जा सकता है. हालांकि इसके लिए चुनाव आयोग ने कुछ शर्त रखी है. आइए जानते हैं...

इन डॉक्यूमेंट से करें वोट
मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि  कोई भी नागरिक, जिसका नाम मतदाता सूची में है, तो वह वोटर आईडी कार्ड के अतिरिक्त अन्य 12 प्रकार के वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से भी मतदान कर सकता है. इसमें मतदाता आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जॉब लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन सहित कई दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकता है.

चुनाव पर्ची को लेकर छोड़े चिंता
वहीं चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि यदि आपका नाम मतदाता सूची में है, और किसी कारण वोटर आईडी कार्ड आपके पास नहीं है या तो चिंता न करें. वहीं अगर किसी को मतदाता पर्ची भी नहीं मिली है तो इस भ्रम में न रहे कि वह वोट नहीं कर सकता है.

6 सीटों पर चल रही वोटिंग 
मध्यप्रदेश में  पहले चरण के लिए 6 सीटों पर वोटिंग चल रही है. जिसमें जबलपुर, सीधी, बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा और शहडोल शामिल है. पहले चरण में मध्यप्रदेश के एक करोड़ 13 लाख 9 हजार 636 मतदाता वोटिंग करेंगे.

Trending news