Commercial LPG Price hikes: नवंबर शुरू होते ही लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. वहीं नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही कई नए वित्तीय बदलाव होने वाले हैं. महीने की शुरुआत में ही कंपनियां रसोई गैस की कीमतें तय करती हैं. इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बदलाव होता है. ऐसे में नवंबर की शुरुआत में ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने रुपये बढ़ा गैस सिलेंडर का दाम
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है.  कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 101.50 रुपये तक बढ़ गए हैं. इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये हो गए हैं. इससे पहले अक्टूबर में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.नई दरें बुधवार यानी 1 नवंबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं. लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 


जानें अपने शहर में  घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है. कोलकाता में 14 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 929 रुपये है. वहीं मुंबई में एलपीजी की कीमत 902.5 रुपये है और चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 918.5 रुपये में है.कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात करे तो दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये हो गई है. वहीं कोलकाता में 19 किलो वाला गैस सिलेंडर 1943 रुपये में बिक रहा है. मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1785.50 रुपये और चेन्नई में 1999.50 रुपये में मिलेगा. 


पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव 
गैस सिलेंडर के दाम के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बदलाव होता है. महीना शुरू होते ही इसके नए दाम भी फिक्स किए जाते हैं. हालांकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं किया है.दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.


मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.


यह भी पढ़ें: Gold Silver Price: तेजी से सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे; जानें आज के बाजार भाव


 


एक नवंबर से होने वाले हैं ये बदलाव-
जीएसटी के नियम में बदलाव
बंद एलआईसी पॉलिसी चालू कराने का आखिरी मौका
शेयर बाजार में होगा बदलाव
बीमाधारकों के लिए केवाईसी अनिवार्य
आयात से जुड़े नियमों में बदलाव
नवंबर में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद