Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2205421
photoDetails1mpcg

Navratri Special: खुद के रहने का ठिकाना जर्जर, अलीराजपुर में बना दिया मां चामुंडा का भव्य मंदिर; देखें फोटो

Chaitra Navratri Special: अलीराजपुर के जोबट में एक माता भक्त ने अपनी भक्ति की शक्ति दिखाई है. उसका घर जर्जर है लेकिन उसने मां चामुंडा का भव्य मंदिर बनवाया है. देखिए फोटो और जानिए भक्त की कहानी...

भक्ति से कुछ भी संभव

1/8
भक्ति से कुछ भी संभव

मन में अगर चाहत हो तो आप अपने घर में ही देवी-देवताओं को बुला सकते हैं. दिल में अगर श्रद्धा हो तो घर को भी मंदिर बना सकते हैं. इन बातों को अलीराजपुर जिले के एक शख्स मुकाम मंडलोई ने शब्दसः साकार किया है.

मां चामुंडा की प्रेरणा

2/8
 मां चामुंडा की प्रेरणा

जोबट के मुकाम ने मां चामुंडा की प्रेरणा से अपने ही घर के आंगन में मंदिर की स्थापना कर दी है. अपनी लंबी तपस्या के बाद मुकाम ने इसे साकार किया. माता भक्त मुकाम के मंदिर में अब न सिर्फ प्रदेश, बल्कि अन्य प्रदेश के लोग भी पहुंच रहे हैं.

जर्जर मकान लेकिन बनाया मंदिर

3/8
जर्जर मकान लेकिन बनाया मंदिर

माता के भक्त मुकाम का खुद का मकान जर्जर हो चुका है जो कभी भी बारिश में गिर सकता है. ऐसी स्थिति में गरीब भक्त द्वारा माता का भव्य मंदिर बनाना जिले में चर्चा का विषय भी बना हुआ है.

सपने में आई थी माता

4/8
सपने में आई थी माता

दावा किया जाता है कि भक्त मुकाम को मां चामुंडा सपने में आई थीं और कहा मेरे रहने की व्यवस्था कर. उसके बाद से मुकाम ने अपनी खेती से होने वाली आय से लेकर और अन्य साधनों से होने वाली कमाई माता के मंदिर में लगाकर माता रानी का भव्य मंदिर निर्माण कराया है.

क्या बताते हैं गांव के लोग?

5/8
क्या बताते हैं गांव के लोग?

ग्रामीण बताते हैं कि मुकाम की आर्थिक स्थिति अन्य लोगों की तुलना में काफी खराब है. भक्त मुकाम की भक्ति को देखकर अब मंदिर तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने अपनी खेतों से रास्ता देकर अपनी आस्था व्यक्त की है.

25 लाख किए हैं खर्च

6/8
25 लाख किए हैं खर्च

मां चामुंडा के भक्त मुकाम मंडलोई ने खुद के जर्जर भवन के बारे में नहीं सोचा. उसने माता रानी के लिए आलीशान मंदिर बनवाया. गरीब भक्त ने इसमें करीब 25 लाख रुपए लगाए हैं.

दूर-दूर से आ रहे हैं भक्त

7/8
दूर-दूर से आ रहे हैं भक्त

भक्त मुकाम की भक्ति को देखकर माता रानी के इस मंदिर में बड़ी मात्रा में श्रद्धालु अब दर्शन करने यहां पहुंच रहे हैं. नवरात्रों के कारण यहां भीड़ काफी ज्यादा लग रही है.

8/8

जी मीडिया के लिए अलीराजपुर से मनीष वाणी की रिपोर्ट