Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2258450
photoDetails1mpcg

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, धन-धान्य से भर जाएगा घर

Thursday Remedies In Hindi: हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन का विशेष महत्व है. हर देवी-देवता की पूजा की जाती है. ऐसे में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

 

1/7

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है जिन्हें देवताओं का गुरु माना जाता है. इस दिन उनकी पूजा करने से धन की भी प्राप्ति होती है. इसलिए आज हम आपको मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

2/7

यदि आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर है तो आपके करियर में प्रगति रुक सकती है. गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से बृहस्पति की स्थिति में सुधार लाया जा सकता है.

 

घी का दीपक जलाएं

3/7
घी का दीपक जलाएं

अगर आप जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाएं. साथ ही मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके सामने घी का दीपक जलाएं. इससे भगवान विष्णु आपसे प्रसन्न होंगे और आपको सुखी और समृद्ध बनाएंगे.

 

विष्णु चालीसा का पाठ करें

4/7
विष्णु चालीसा का पाठ करें

तरक्की की राह पर चलने के लिए गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु नाम शास्त्रनाम का पाठ करें. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और आपकी प्रगति का मार्ग खुल जाएगा. इसके लिए आपको कुश के आसन पर बैठकर विष्णु चालीसा या विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए.

 

गुरु की स्थिति मजबूत

5/7
गुरु की स्थिति मजबूत

मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन फलों का दान करने से आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है. विशेषकर गुरुवार के दिन पीले फल दान करने से बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होती है.

 

जरूरतमंद लोगों फलों का दान

6/7
जरूरतमंद लोगों फलों का दान

गुरुवार के दिन जरूरतमंद लोगों को फल दान करें. आप अस्पताल में मरीजों के बीच फल भी बांट सकते हैं. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

 

7/7

गुरुवार का दिन गुरु को समर्पित है. अगर आपके पास कोई आध्यात्मिक गुरु है तो इस दिन उनसे मिलकर उनका आशीर्वाद जरूर लें. ऐसा करने से जीवन में उन्नति के मार्ग खुलते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)