Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2281459
photoDetails1mpcg

Ganga Dussehra 2024: 16 या 17 जून कब है गंगा दशहरा? जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Ganga Dussehra Shubh Muhurat: गंगा दशहरा हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. यह पर्व ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को मनाई जाती है.  इस मौके पर काफी संख्या में लोग गंगा स्नान करते हैं. इस साल गंगा दशहरा कब मनाया जाएगा इसका क्या शुभ मुहूर्त है, जानते हैं. 

 

1/8

हर साल देश भर में गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. इस मौके पर काफी संख्या में भक्त गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाते हैं. 

2/8

गंगा दशहरा को लेकर मान्यता है कि इस दिन गंगाजी का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था. इसलिए इस दिन गंगाजी को खुश करने के लिए लोग विधि विधान से पूजा करते हैं.

3/8

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल गंगा दशहरा ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 16 जून को देर रात 02 बजकर 32 मिनट पर होगी. 

4/8

 पर्व दो दिन मनाये जायेंगे. मान्यता है कि इस दिन गंगाजी का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था. इसलिए इस दिन गंगाजी को खुश करने के लिए लोग विधिविधान से पूजा करते हैं.

5/8

इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 17 जून को सुबह 04 बजकर 43 मिनट पर होगा. ऐसे में गंगा दशहरा का त्योहार 16 जून को मनाया जाएगा. 

6/8

गंगा स्नान का सबसे शुभ मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त माना जाता है. हालांकि 16 जून को सुबह 7 बजकर 8 मिनट से सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त रहेगा. 

7/8

इसके अलावा इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 03 मिनट से लेकर सुबह 04 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

8/8

शास्त्रों के मुताबिक गंगा स्नान करना बहुत लाभदायक माना जाता है. इससे जीवन की कई मुश्किलें तो दूर होती ही हैं साथ ही पुण्य भी प्राप्त होते हैं.