Road Safety World Series का धमाकेदार आगाज, सचिन-वीरू की बदौलत भारत 10 विकेट से जीता, देखें Photos

2020 में शुरू हुए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज को चार मैच के बाद ही कोरोना वायरस के कारण स्थगित करना पड़ गया था. इस साल उसी टूर्नामेंट का पांचवां मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 06, 2021, 09:15 AM IST

सत्य प्रकाश/रायपुरः Road Safety World Series 2021: छत्तीसगढ (Chhattisgarh) के नवा रायपुर (Nawa Raipur) में नवनिर्मित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Internation Cricket Stadium) में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2020-21 (Road Safety World Series 2021) का धमाकेदार अंदाज में आगाज हुआ. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel) की मौजूदगी में टूर्नामेंट के शुभारंभ के बाद बांग्लादेश लीजेंड्स और इंडिया लीजेंड्स (India Legends Versus Bangladesh Legends) के बीच मुकाबला खेला गया. बांग्लादेश से मिले 110 रन के टारगेट को भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की ओपनिंग जोड़ी ने बिना विकेट खोए 11वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

टूर्नामेंट की पूरी जानकारी के लिए पढ़े यह खबर:- Road Safety World Series: 5 मार्च से शुरू होगा टूर्नामेंट, जानें टीम लिस्ट, शेड्यूल और कहां देख सकेंगे Live

1/9

CM बघेल की मौजूदगी में हुआ शुभारंभ

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2021 की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में हुई. उन्होंने टूर्नामेंट के ब्रांड एम्बेसडर सचिन तेंदुलकर से मुलाकात के बाद बांग्लादेश लीजेंड्स और इंडिया लीजेंड्स के खिलाड़ियों से परिचय किया. उन्होंने दोनों टीमों के साथ राष्ट्रगान गाने के बाद वीआईपी स्टैंड्स में बैठकर मैच का लुत्फ भी उठाया.

2/9

सीएम बघेल ने देखा मैच

छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने दोनों टीमों के साथ राष्ट्रगान गाने के बाद वीआईपी स्टैंड्स में बैठकर मैच का लुत्फ भी उठाया. राष्ट्रगान से पहले शाम 6.30 बजे बांग्लादेश टीम के कप्तान मोहम्मद रफीक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और शाम 7 बजे मैच की पहली गेंद इरफान पठान द्वारा डाली गई. वहीं बांग्लादेश की ओर से नजीमुद्दीन और जे ओमार ने ओपनिंग कर पहली की शुरुआत की.

3/9

बांग्लादेश ने की अच्छी शुरुआत

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले 7.5 ओवर में 59 रन बनाकर धमाकेदार शुरुआत की थी. तभी भारतीय स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर जे ओमार को विकेट के पीछे स्टंप्स कराकर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई.

4/9

10 विकेट खोकर बनाए 109 रन

अच्छी शुरुआत के बाद बांग्लादेश की टीम भारतीय स्पिनर्स के आगे बिखर गई. भारत की ओर से युवराज सिंह, विनय कुमार और प्रज्ञान ओझा ने 2-2 विकेट लिए. वहीं मनप्रीत गोनी और युसूफ पठान ने एक-एक विकेट अपने नाम किया. बांग्लादेश की पारी में दो बल्लेबाज रन आउट भी हुए. अच्छी शुरुआत के बाद खराब फिनीस की बदौलत बांग्लादेश की टीम 10 विकेट खोकर 109 रन ही बना पाई.

5/9

नजीमुद्दीन ने बनाए 49 रन

बांगलादेश की पारी में तीन ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सकें. उनकी ओर से सर्वाधिक स्कोर ओपनिंग बल्लेबाज नजीमुद्दीन ने बनाया. उन्होंने 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाए. वह युवराज सिंह की गेंद को कट करने के प्रयास में बोल्ड हो गए.

6/9

सचिन-वीरू उतरें मैदान पर

भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ओपनिंग कर चुकी सचिन-वीरू की जोड़ी ने दूसरी पारी में इंडिया लीजेंड्स की ओर से पारी की शुरुआत की. मैच की पहली तीन गेंदों पर ही बाउंड्री जमा कर वीरेंद्र सहवाग ने भारत के इरादे साफ कर दिए. पूरी पारी में सहवाग ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 10 चौके और पांच छक्के जड़ते हुए 35 गेंदों पर ही 80 रन बना डाले.

7/9

सचिन ने लगाए Classical Shots

एक ओर सहवाग ने आक्रामक पारी खेली तो वहीं उनके ओपनिंग साझेदार सचिन तेंदुलकर ने 26 गेंदों पर 33 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके लगाए. दोनों बल्लेबाजों की बदौलत भारत ने 11वें ओवर में ही बिना विकेट खोए 114 रन बना लिए और बांग्लादेश को 10 विकेट से रौंद दिया. खास बात यह रही कि वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय पारी की शुरुआत चौका मारकर और अंत छक्का मारकर किया.

8/9

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच होगा आज का मैच

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में आज का मैच श्रीलंका लीजेंड्स और वेस्टइंडीज लीजेंड्स के बीच खेला जाएगा. श्रीलंका की ओर से तिलकरत्ने दिलशान और वेस्टइंडीज की ओर से ब्रायन लारा कप्तानी करते नजर आएंगे. दोनों टीमों के बीच धमाकेदार मैच की शुरुआत शाम 7 बजे से रायपुर के ही शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम पर होगी.

9/9

पिछले साल स्थगित हुआ था टूर्नामेंट

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र के रोड सेफ्टी सेल और प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (Professional Management Group of Maharashtra) द्वारा रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज आयोजित किया जा रहा है. पिछले साल कोरोना वायरस के कारण टूर्नामेंट को स्थगित करने के बाद इस साल पिछले टूर्नामेंट को ही संपन्न किया जा रहा है. पिछले साल चार मैच खेले गए थे, टूर्नामेंट के ब्रांड एम्बेसडर सचिन तेंदुलकर और कमिश्नर सुनिल गावस्कर ने मिलकर फैसला किया था कि इस बार नया टूर्नामेंट खेले जाने के बजाय पिछले साल के टूर्नामेंट को ही संपन्न किया जाएगा. उसी टूर्नामेंट का पांचवां मैच भारत लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स के बीच खेला गया. इस टूर्नामेंट में अब तक भारत तीन मैच जीत कर अंक तालिका में पहले स्थान पर मौजूद है.