Advertisement
photoDetails1mpcg

Mahashivratri 2024: बाबा महाकाल ने शिव तांडव रूप में भक्तों को दिए दर्शन! देखिए अद्भुत तस्वीरें

Ujjain Mahakal Mandir 8th Day: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का त्योहार बहुत महत्व रखता है. शिव भक्त इस त्योहार को बहुत धूमधाम से मनाते हैं. बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में शिवरात्रि के दौरान शिवनवरात्रि मनाई जाती है. शिवनवरात्रि के 8वें दिन बाबा महाकालेश्वर ने अपने भक्तों को शिव तांडव रूप में दर्शन दिए.

 

1/7

देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. शिव भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस खास मौके पर महाकाल की नगरी उज्जैन में खास तैयारियां की गई हैं.

 

2/7

बता दें कि बाबा महाकाल की नगरी विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग उज्जैन स्थित बाबा महाकालेश्वर के धाम में इन दिनों शिवनवरात्रि महोत्सव मनाया जा रहा है. 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार की शुरुआत 29 फरवरी से हो गई है.

 

3/7

इन 9 दिनों में बाबा महाकाल हर दिन भक्तों को अलग-अलग रूपों में दर्शन देते हैं. इसी क्रम में शिव नवरात्रि के आठवें दिन गुरुवार को बाबा महाकाल ने शिव तांडव रूप में भक्तों को दर्शन दिए. बाबा महाकाल का पीले रंग के वस्त्रों के साथ मनमोहक और आकर्षक श्रृंगार हुआ.

 

4/7

मान्यता है कि बाबा महाकाल के शिव तांडव रूप के दर्शन से सभी भक्तों को मनोवांछित फल मिलता है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

 

5/7

 मंदिर के पुजारी ने बताया कि सुबह भस्मारती में बाबा का पंचाभिषेक किया गया और दोपहर में भगवान को सोला, दुसाला और स्वर्ण जड़ित आभूषणों से शृंगार किया गया. मंदिर परिसर में हरि शिव और हरि कीर्तन किया जा रहा है. दोपहर के श्रृंगार के बाद से ही मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुट रहे हैं. 

 

6/7

इससे पहले शिव नवरात्रि के सातवें दिन बाबा महाकाल ने उमा-महेश स्वरूप में भक्तों को दर्शन दिए थे. बाबा महाकाल को गहरे गुलाबी रंग की पोशाक के साथ आकर्षक और मनमोहक श्रृंगार किया गया था.

 

7/7

आपको बता दें कि महाशिवरात्रि के अवसर पर आज रात 2.30 बजे ही उज्जैन के महाकाल मंदिर के पट खुल जाएंगे. 9 मार्च को रात्रि 10.30 बजे तक पट खुले रहेंगे. भक्त लगातार 44 घंटे तक भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेंगे.