Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2294919
photoDetails1mpcg

कब है Gayatri Jayanti? जानें तिथि और उपाय, बन जाएंगे रुके काम

Gayatri Jayanti 2024: हिंदू धर्म में गायत्री जयंती का विशेष महत्व है. गायत्री जयंती हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से मां गायत्री प्रसन्न होती हैं.

 

1/7

सभी वेदों की माता गायत्री माता कही जाती हैं. गायत्री जयंती 17 जून सोमवार को है. इस दिन माता गायत्री देवी की विशेष पूजा की जाती है. आइए जानते हैं सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार गायत्री जयंती के कुछ उपायों के बारे में.

 

2/7

ऐसा माना जाता है कि ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद, अथर्ववेद इन चारों वेदों की उत्पत्ति माता गायत्री से हुई है. 

 

कब है Gayatri Jayanti

3/7
कब है Gayatri Jayanti

हर साल ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को गायत्री जयंती मनाई जाती है. इस साल शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 17 जून को सुबह 04:43 बजे लग रही है, जो अगले दिन 18 जून को सुबह 06:24 बजे समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि के आधार पर गायत्री जयंती का पर्व 17 जून 2024 को मनाया जाएगा.

 

गायत्री जयंती के दिन करें ये खास उपाय

4/7
गायत्री जयंती के दिन करें ये खास उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ज्ञान की देवी मां गायत्री की पूजा करने से व्यक्ति की बुद्धि का विकास होता है, इसलिए विद्यार्थियों को इस दिन विशेष रूप से देवी की पूजा करनी चाहिए.

 

5/7

बुद्धि का विकास करने के लिए गायत्री जयंती पर मां गायत्री के सामने घी का दीपक जलाएं. फिर गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से  आपको मां की विशेष कृपा प्राप्त होगी और आपकी बुद्धि का विकास होगा.

 

6/7

जीवन में सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति को गायत्री जयंती पर सुबह मां की पूजा करनी चाहिए. साथ ही उन्हें फूल, धूप, फल और दीप अर्पित करना भी शुभ होता है. इससे माता गायत्री प्रसन्न होती हैं.

 

7/7

दिमाग को तेज करने के लिए गायत्री जयंती पर सुबह और शाम मां गायत्री की आरती जरूर करें. इससे आपका दिमाग तेज होगा. (यहां पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी द्वारा धार्मिक ग्रंथों के माध्यम से जानकारी दी गई है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने किसी परिचित पंडित से सहायता ले सकते हैं.)