भोपाल: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है. शिवराज सरकार 30 जनवरी को 400 करोड़ रुपए किसानों के खातों में डलाने वाली है. ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्यमाण योजना के तहत ट्रांसफर की जाएगी. 30 जनवरी यानी शनिवार के दिन सीएम शिवराज सागर पहुंचेंगे और कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. इस दौरान वे नगरीय विकास से जुड़े कामों की समीक्षा के अलावा कई कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे. इसी दौरान सिंगल क्लिक से 20 लाख किसानों के खातों में कुल 400 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बात की जानकारी सीएमओ मध्यप्रदेश के ट्वीटर हैंडिल पर दी गई है. इससे पहले सीएम शिवराज सिंह ने 26 जनवरी को ऐलान किया था कि 30 जनवरी को 20 लाख किसानों के खातों में मुख्यमंत्री किसान कल्यमाण योजना के तहत 400 करोड़ रुपए डाले जाएंगे. फरवरी और मार्च के महीने में भी 400-400 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे.



75 लाख किसान चिन्हिंत
प्रदेश में किसान कल्यमाण योजना के करीब 75 लाख किसानों को चिन्हित किया गया है. राजस्व विभाग के मुताबिक मार्च 2021 तक सभी पात्र किसानों को प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत पहली किस्त अदा कर दी जाएगी. इसके लिए पहले छोटे किसानों को चिन्हित किया गया है, जबकि अगली श्रेणी में मध्यम किसानों को लाभ दिया जाएगा. प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही दोनों योजनाओं के तहत किसानों को साल भर में कुल 10 हजार रुपए दिए जाते हैं. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना अनिवार्य है. 


ये भी पढ़ें: क्या MANI APP से पता चल सकता है नोट असली है या नकली? जानिए इस पर RBI ने क्या कहा


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का उद्देश्य
इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के किसानों को आय को बढ़ाना है. इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार किसानों की आर्थिक सहायता करेगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी. इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि से जोड़ा गया है, जिससे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत कवर किया जा सके.


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभार्थी सूची
यदि आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.


ऐसे देख सकेंगे लाभार्थियों की सूची


  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

  2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.

  3. होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  4. अब आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  5. इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्टिक, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा.

  6. अब आपको गेट रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  7. लाभार्थी सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.


ये भी पढ़ें: 1 फरवरी से बदलेंगे, ATM से लेकर LPG गैस तक के नियम, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर


ये भी पढ़ें: Budget 2021: मोदी सरकार इन प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी में कर सकती है बदलाव, जानिए क्या सस्ता होगा और क्या महंगा?


WATCH LIVE TV