1 फरवरी से बदलेंगे, ATM से लेकर LPG गैस तक के नियम, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर

1 फरवरी से केन्द्रीय बजट भी जारी किया जाएगा, जिससे सभी चीजें प्रभावित होने वाली है. इसका सीधा असर आपकी जेब औऱ बाजार पर पड़ेगा. 

1 फरवरी से बदलेंगे, ATM से लेकर LPG गैस तक के नियम, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: साल 2021 का पहला महीना खत्म होने को है. फरवरी महीने की शुरुआत के साथ ही कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जिनका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ने वाला है. ऐसे में इन बदलावों की जानकारी आपको होनी चाहिए ताकि आप पहले से तैयार हो सकें. दरअसल 1 फरवरी को केंद्रीय बजट भी पेश होगा, जिससे कई चीजें प्रभावित होने वाली हैं. क्योंकि सरकार कोई बदलाव करती है तो इसका सीधा असर आपकी जेब और बाजार पर पड़ेगा. वहीं गैस की कीमतें और एटीएम के इस्तेमाल के कई नियम भी बदलने वाले हैं. तो आइये जानते हैं क्या बदलाव होने वाला हैं...

Car में बैठ कर लें बड़े पर्दे की सिनेमा का मजा, भोपाल में खुला MP का पहला ओपेन थिएटर

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव संभव
फरवरी की शुरुआत में रसोई गैस की कीमतों के नए दाम निर्धारित हो सकते हैं. ऐसे अनुमान जताए जा रहे हैं कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर जेब पर पड़ने वाला है. अगर कीमतों को कम किया जाता है तो यह फैसला राहत देने वाला होगा. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की नई कीमतें जारी की जाती हैं.

नॉन EMV ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसे
यह खबर उन लोगों के लिए है जिनका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है. पीएनबी के मुताबिक 1 फरवरी से खाता धारक नॉन ईएमवी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. बैंक ने यह फैसला धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाया है.  बता दें कि नॉन ईएमवी एटीएम वे होते हैं, जिनमें आप कार्ड स्वैप करते हैं यानी पैसे निकालने से पहले कार्ड इंसर्ट करके वापस निकाल लेते हैं.

नोएडा के बाद भोपाल में थरूर, राजदीप समेत 8 पर FIR, सभी पर शांति भंग करने का आरोप

देश का बजट जारी होगा, ट्रेन की संख्या बढ़ सकती है
पहली फरवरी को केंद्रीय बजट जारी किया जाएगा. बजट जारी होने के बाद बाजार पर इसका काफी असर पड़ता है. शेयर मार्केट में उतार.चढ़ाव संभव है. साथ ही किसी शुल्क या ड्यूटी में बदलाव होने पर महंगाई की मुश्किल आ सकती है. कई जानकारों का मानना है कि 1 फरवरी को बजट जारी होने के बाद ट्रेनों के संचालन को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि भारतीय रेलवे की तरफ से अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि अब ट्रेनों की संख्या ज्यादा की जा सकती है. 

WATCH LIVE TV