अविष्कार: सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडी हवा देगा ये कूलर, बारिश में कपड़े सुखाने के भी आएगा काम
Advertisement

अविष्कार: सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडी हवा देगा ये कूलर, बारिश में कपड़े सुखाने के भी आएगा काम

क्या आपने ऐसा कूलर देखा है जो ठंड में गर्म हवा और गर्मी में ठंडी हवा देगा? साथ ही साथ ये कूलर बारिश में कपड़े सुखाने का भी काम करेगा. हम आपको एक ऐसा कूलर बताते हैं जो न सिर्फ गर्मी में काम करेगा बल्कि ठंड में भी काम आएगा. इतना ही नहीं यह कूलर बारिश में आपके कपड़े भी सुखायेगा.

अविष्कार: सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडी हवा देगा ये कूलर, बारिश में कपड़े सुखाने के भी आएगा काम

आगर: क्या आपने ऐसा कूलर देखा है जो ठंड में गर्म हवा और गर्मी में ठंडी हवा देगा? साथ ही साथ ये कूलर बारिश में कपड़े सुखाने का भी काम करेगा. गर्मी आते ही लोगों  को कूलर की याद आ जाती है, मगर क्या आपने किसी को सर्दियों में कूलर चलाते देखा है? जी हां, हम आपको एक ऐसा कूलर बताते हैं जो न सिर्फ गर्मी में काम करेगा बल्कि ठंड में भी काम आएगा. इतना ही नहीं यह कूलर बारिश में आपके कपड़े भी सुखायेगा.

सीएम शिवराज बोले 'हमारे बब्बा कांग्रेसी थे', कांग्रेस ने कहा-तो फिर क्यों कोस रहे हो

आगर के शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र मुस्तफा द्वारा तैयार किया गया यह कूलर एक बड़े बदलाव का इशारा कर रहा है, साथ ही तीन माह उपयोग में लेने के बाद वर्ष भर कूलर को संभालकर रखने की झंझट से भी छुटकारा दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा. है ना विचित्र, तो देखिये आगर मालवा के एक छात्र ने ऐसा ही कूलर बनाया है.

दरअसल आगर-मालवा के मुस्तफा अली दरबार ने लगातार डेढ़ साल की मेहनत और सोच को मूर्त रूप देकर ऐसा कूलर बनाया है, जो पूरे वर्ष आपके काम आने वाला है. मुस्तफा इस बात को जानते थे कि वर्ष के 2-3 माह के लिए कूलर का उपयोग होता है और फिर उसे वर्ष भर के लिए संभलकर रखना पड़ता है. कभी-कभी तो घरों में इसे रखने की जगह भी नहीं मिलती. मुस्तफा ने अपने प्रोफेसर हितेंद्र से मार्ग दर्शन लेकर ऐसा कूलर बना दिया जो अब गर्मी में उपयोग के बाद रखना नहीं पड़ेगा बल्कि उसका उपयोग वर्ष भर होता है. 

ऐसे काम करेगा कूलर
बता दें कि इस कूलर को ऑपरेट करना बहुत आसान है. कूलर के ऊपर तीन तरह के बटन लगे हैं, जिनसे आप यह तय कर सकेंगे कि आपको किस मौसम में कूलर से क्या चाहिए. हीटर का बटन चालू करने पर यह ठंड में आपको गरम हवा देगा. एक स्विच फेन का है तो दूसरा पम्प का, पम्प चालू करने पर यह कूलर आपको शीत लहर देकर गर्मी से राहत दिलवाएगा. कूलर के हीटर ओर फेन को चालू करने पर ये आपको ठंडे कपड़ों को जल्दी सूखने का काम करेगा.

जब विदिशा में गूंजी "अयोध्या" की किलकारी, तब शिक्षक पिता ने कर दी बड़ी घोषणा

भारत सरकार से पेटेंट भी ले लिया
मुस्तफा ने कूलर के अंदर एक रिंग में पतले तार को हीटर नुमा आकृति दी है. जैसे ही आप हीटर वाला बटन चालू करेंगे यह तार गर्म हवा देगा जो आपको ठंड से राहत दिलवाएगा. मुस्तफा के प्रोफेसर हितेंद्र सिंह तोमर प्रोफेसर ने बताया है कि उन्होंने भारत सरकार से प्रोविजनल पेटेंट भी ले लिया है और जल्द ही इसका और अच्छा डिजाइन तैयार कर इस पेटेंट को किसी अच्छी कंपनी से टाइअप कर दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news