Maharashtra Vidhan Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले दलबदल का दौर लगातार रफ्तार पकड़ रहा है. इधर से उधर की आवाजाही के कारण राजनीतिक माहौल लगातार गर्म और दिलचस्प होता जा रहा है. ताजा घटनाक्रम में महाराष्ट्र के दिवंगत नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddique) के बेटे जीशान सिद्दीकी अब अधिकारिक रूप से मुंबई में एनसीपी (Zeeshan Siddique joins NCP) में शामिल हो गए. एनसीपी (NCP अजित पवार) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए जीशान सिद्दीकी (Zeeshan Siddique) को अपनी पार्टी का कैंडिडेट घोषित कर दिया है. कांग्रेस के टिकट पर विधायक रह चुके जीशान अब बांद्रा पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से एनसीपी (अजित पवार) के उम्मीदवार (Zeeshan Siddique NCP Candidate Vandre East) घोषित किए गए हैं. जीशान ने 24 घंटे पहले ही एक्स (X) पर एक पोस्ट करके पार्टी छोड़ने के संकेत दे दिए थे.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


24 घंटे पहले दिया था संकेत


अजित पवार (Ajit Pawar) की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सीद्दीकी (@zeeshan_iyc) ने करीब 24 घंटे पहले अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक पोस्ट करके मुंबई की सियासत में नई 'चिंगारी' सुलगा दी थी. जीशान ने X पर एक पोस्ट में लिखा था कि 'सुना है पुराने दोस्तों ने वांद्रा ईस्ट में अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. साथ निभाना तो इनकी फितरत में था ही नहीं. रिश्ता उसी से रखो जो इज़्ज़त और सम्मान दे, मतलब की भीड़ बढ़ाने का फ़ायदा नहीं.' अब फैसला जनता लेगी.'


ये भी पढ़ें-  जहां आलू से सस्ता काजू! वहां हो रहे विधानसभा चुनाव में कौन मारेगा बाजी?


जीशान सिद्दीकी समेत भाजपा के दो पूर्व सांसदों के नाम NCP की दूसरी सूची में
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने शुक्रवार को उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी, जिसमें विधायक जीशान सिद्दीकी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पूर्व सांसदों के नाम भी शामिल हैं. जीशान सिद्दीकी के पिता और NCP नेता बाबा सिद्दीकी की इस महीने की शुरुआत में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सिद्दीकी बांद्रा पूर्व से चुनाव लड़ेंगे, जहां से उन्होंने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी. जीशान NCP में शामिल हो गए थे.


इससे पहले जीशान ने विपक्षी महा विकास आघाड़ी (MVA) में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना (UBT) द्वारा 20 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में वरुण सरदेसाई को मैदान में उतारे जाने के फैसले की आलोचना की. जीशान को हाल में विधान परिषद चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ के लिए कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था. उनके पिता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल NCP में शामिल हो गए थे. नांदेड़ से लोकसभा चुनाव हारने वाले पूर्व भाजपा सांसद प्रताप चिखलीकर को लोहा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.


भाजपा के पूर्व सांसद संजय काका पाटिल को NCP ने टिकट दिया है. वे भी शुक्रवार को पार्टी में शामिल हो गए. पाटिल आम चुनाव में सांगली से चुनाव हार गए थे. संजय काका पाटिल का मुकाबला NCP (एसपी) उम्मीदवार रोहित पाटिल से होगा, जो दिवंगत NCP नेता आर. आर. पाटिल के पुत्र हैं. यह मुकाबला सांगली जिले के तासगांव-कवठे महांकाल निर्वाचन क्षेत्र में होगा. निशिकांत पाटिल इस्लामपुर में NCP (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल से मुकाबला करेंगे, जबकि पूर्व मंत्री नवाब मलिक की बेटी सना मलिक को मुंबई के अणुशक्ति नगर से उम्मीदवार बनाया गया है.


NCP ने पुणे में वडगांव शेरी से सुनील तिंगरे को टिकट दिया है. शिरुर से ज्ञानेश्वर कटके को टिकट दिया गया है. हाल तक कटके उद्धव ठाकरे की पार्टी के पुणे जिला प्रमुख थे. इससे पूर्व NCP ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. NCP, भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल हैं. 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. (भाषा)