Weather Rain Update: आप बिहार-झारखंड में रहते हों या यूपी के किसी जिले में, दिल्ली में नौकरी करते हों या पंजाब-हरियाणा के किसान हों, इस समय सूरज की तपिश और लू के थपेड़े जरूर झेल रहे होंगे. जी हां, उत्तर भारत में रहने वाले लोगों की रातें भी करवटें बदलते बीत रही है. कूलर-AC चल तो रहे हैं लेकिन सवाल ये है कि कितना चलाएं? बिल भी तो देना होगा. बाहर कामकाज के लिए निकलने वालों का बुरा हाल है. सड़क पर बाइक चलाते समय ऐसा लगता है जैसे आसमान से आग बरस रही हो. लोग दिनभर में 10 बार आसमान की तरफ देखते हैं और सोचते हैं कि मॉनसून कब आएगा? कहां तक पहुंचा है मॉनसून? यूपी और दिल्ली कब तक आएगा? आइए मॉनसून का रूट प्लान समझते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुलाई के पहले हफ्ते का इंतजार


मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून पूरे उत्तर भारत को भिगोएगा. पूर्वानुमान में किंतु-परंतु भी होता है लेकिन फिलहाल के लिए यह गुड न्यूज है. अगर इस लाइन पर सोचा जाए तो अभी 15 दिन का इंतजार बाकी है. नीचे भारत में मॉनसून के आगे बढ़ने को समझाता ग्राफिक्स गौर से समझिए. 



मॉनसून के ताजा अपडेट की बात करें तो यह अभी ओडिशा से आगे है लेकिन अभी इसकी रफ्तार थोड़ी स्लो है. अगले कुछ दिनों में यह रफ्तार पकड़ सकता है. कुछ घंटे पहले मौसम विभाग ने मॉनसून का जो मैप जारी किया है उसके मुताबिक मॉनसून के कारण पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है लेकिन ज्यादातर हिस्सा अभी अछूता है. यह करीब एक हफ्ते की देरी से आगे बढ़ रहा है.



Mumbai Rain: मुंबई में इस हफ्ते झमाझम बारिश


आम तौर पर 15 जून के आसपास मॉनसून बिहार और झारखंड को अपने आगोश में ले लेता है. लेकिन इस बार अब तक बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बारिश नहीं हुई है. हां, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसूनी बादल पहुंच चुके हैं. अगले 48 घंटे के भीतर मुंबई की तरफ बादलों का रुख बढ़ सकता है. इस तरह से देखें तो यह हफ्ता मुंबई के लोगों को काफी राहत देगा. 19-20 के आसपास अच्छी बारिश हो सकती है. 


अभी नॉर्थ ईस्ट में बरस रहा मॉनसून


- पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है. 18-20 जून के दौरान भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है.


- असम और मेघालय में आज भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है. 18 जून को असाधारण रूप से भारी वर्षा होने की संभावना है जबकि 19-20 जून को भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) हो सकती है. 


- अरुणाचल प्रदेश में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है और 18-20 जून के दौरान भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है.


यूपी में कब शुरू होगी बारिश


अब अगर मॉनसून पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ता है तो यह 10 दिन के भीतर पश्चिम यूपी तक पहुंच जाएगा. इधर, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में आज भीषण लू की स्थिति बन सकती है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है.


उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में 18 जून 2024 यानी कल भी गंभीर हीटवेव की स्थिति बन सकती है. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और बिहार के अलग-अलग स्थानों में 19 जून 2024 को लू चल सकती है. ऐसे में बारिश शुरू होने से पहले तक घर में रहने में ही समझदारी है. जरूरी हो तो ही बार निकलें और पानी खूब पिएं. धूप से बचने की कोशिश करें.