Rainfall alert: इन राज्यों में भारी बारिश से संभलकर! खतरे का अलर्ट जारी; जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली और देश के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12312944

Rainfall alert: इन राज्यों में भारी बारिश से संभलकर! खतरे का अलर्ट जारी; जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली और देश के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather alert: मौसम विभाग ने दो दिनों तक दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आपके शहर में कैसा मौसम रहेगा, आइए बताते हैं. 

Rainfall alert: इन राज्यों में भारी बारिश से संभलकर! खतरे का अलर्ट जारी; जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली और देश के मौसम का हाल

Weather forecast 29 June: मॉनसून (Monsoon) को लेकर एकदम सटीक भविष्यवाणी करने में इस बार भी कुछ मौसम विज्ञानी एकदम साफ  तस्वीर नहीं पेश कर पाए. केरल में तय समय से दो दिन पहले मॉनसून आया, आगे दिल्ली तक उसने अपने हिसाब से स्पीड़ घटाई-बढ़ाई और दिल्ली में जब एंट्री की तो भी पहली ही बारिश में 88 साल का रिकॉर्ड टूटने का पूर्वानुमान नहीं लगा पाए. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि पूर्वानुमान मॉडल शुक्रवार सुबह दिल्ली में मौसम की चरम घटना का अनुमान लगाने में ‘विफल’ रहा जब रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश की ये मात्रा जून के औसत 74.1mm से तीन गुना अधिक है और 1936 के बाद से इस महीने के लिए सबसे अधिक बारिश दर्ज हुई.

Delhi rain alert: दिल्ली में संभलकर!

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पूर्वानुमान के मुताबिक आज शनिवार को घने बादल छाए रहेंगे. मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. बारिश के साथ आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मानसून की हवाएं पश्चिमी विक्षोभ के कुछ हिस्सों के साथ टकराईं. जिससे दिल्ली, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हुई. कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि उत्तरी दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण हो सकता है कि मूसलाधार बारिश हुई. जबकि 26 जून को, IMD ने 28 जून को हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया था.

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार दोपहर को बताया कि मध्य गुजरात के ऊपर चक्रवाती प्रवाह से लेकर निचले क्षोभमंडल स्तर पर बिहार के पश्चिमी हिस्से तक एक प्रणाली फैली हुई है.

IMD के यूट्यूब पेज पर मौसम को लेकर साप्ताहिक जानकारी में वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा कि यह प्रणाली उत्तर और मध्य भारत में नमी पहुंचा रही है. उन्होंने बताया, ‘सप्ताह के दौरान पूर्व-पश्चिम प्रवाह के मजबूत होने की संभावना है और उत्तर भारत में बारिश बढ़ेगी.’

IMD rainfall alert: अगले पांच दिन बारिश का अलर्ट

बृहस्पतिवार रात को आईएमडी के जारी विस्तारित रेंज पूर्वानुमान में ‘अगले पांच दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने’ का अनुमान जताया गया.

आईएमडी 29 जून और 30 जून को दिल्ली में ‘बहुत भारी बारिश’ का भी अनुमान जताया, लेकिन किसी को भी शुक्रवार की सुबह मूसलाधार बारिश की संभावना नहीं थी.

धरे के धरे रह गए पूर्वानुमान

शुक्रवार की सुबह पांच बजे IMD ने एक अलर्ट में कहा था ‘अगले दो घंटों में दिल्ली-NCR, सोनीपत, खरखौदा, झज्जर, सोहना, पलवल, बड़ौत, बागपत, खेकड़ा, पिलखुआ और सिकंदराबाद के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी

IMD ने बाद में बताया कि सफदरजंग वेधशाला ने पूर्वाह्न 2:30 बजे से सुबह 5:30 बजे के बीच 148.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो ये दर्शाता है कि IMD द्वारा अलर्ट जारी करने से पहले ही काफी बारिश हो चुकी थी.

इसके अलावा, आईएमडी ने दिल्ली में मानसून के आगमन की घोषणा शुक्रवार दोपहर को की, जबकि इससे 15 घंटे से भी कम समय पहले उसने अनुमान लगाया था कि शुरुआती वर्षा लाने वाली प्रणाली दो से तीन दिन के भीतर दिल्ली पहुंच जाएगी.

IMD के एक अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश तक मानसून की पूर्वी शाखा के कारण बहुत अधिक वर्षा नहीं हो रही थी. पूर्वी शाखा का मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था. लेकिन मध्य प्रदेश की ओर से अचानक एक धारा आ गई. किसी को भी इतनी अधिक मात्रा में नमी की उम्मीद नहीं थी.’

पहले से आंधी-तूफान का अनुमान जताना आसान नहीं

अधिकारी ने कहा, ‘मॉडल इसे पकड़ नहीं पाया. साथ ही, शाम को बादल बनने लगे और समय के साथ तेज होते गए. पहले से आंधी-तूफान का अनुमान जताना आसान नहीं है.’

बीते 24 घंटों के दौरान  दिल्ली-एनसीआर,  कोंकण, गोवा, कर्नाटक, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और में मध्यम से भारी बारिश हुई. नागालैंड, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, बिहार, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई.

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. दिल्ली, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू कश्मीर, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news