Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में भारी बारिश के कारण हालात बेहद खराब हो गए हैं. लगातार हो रही बारिश की वजह से उड़ानें रद्द हो रही हैं, स्कूल बंद कर दिए गए हैं और सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं. मायानगरी पूरी तरह से पानी में डूबी हुई है. असल में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और आसपास के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब है कि इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है, कई फ्लाइट्स कैंसल हो गई हैं.


पड़ोसी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार शाम को मुंबई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया. अत्यधिक भारी वर्षा का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. शहर के कई हिस्सों में दोपहर से बारिश जारी है. नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने देश की वित्तीय राजधानी के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ को परिवर्तित कर ‘रेड अलर्ट’ कर दिया है, जो बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के लिए जारी किया गया है.


तटीय जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’


आईएमडी ने शाम साढ़े पांच बजे नवीनतम जारी चेतावनी में मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना’’ व्यक्त की है. मौसम विभाग ने पालघर और सिंधुदुर्ग के तटीय जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें ‘‘भारी से अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने तथा अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है’’.


कई उपनगरीय इलाकों में वर्षा जारी


इधर मुंबई के द्वीपीय शहर में शाम से भारी बारिश हो रही है, जबकि दोपहर से कई उपनगरीय इलाकों में वर्षा जारी है. मुलुंड और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने से निचले इलाकें जलमग्न हो गए. अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव और खराब दृश्यता से सड़क यातायात धीमा हो गया. मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाली उपनगरीय रेल सेवाएं भी बारिश के कारण देरी से चल रही हैं. agency input