Mumbai Pollution: देश में कई शहर ऐसे हैं जहां प्रदूषण का स्तर काफी खराब है. वहीं देश में अब तक राजधानी दिल्ली को सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाता था लेकिन अब दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम नहीं है बल्कि अब भारत के दूसरे शहर ने इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है. स्विस एयर ट्रैकिंग इंडेक्स IQAir (Swiss Air Tracking Index IQAir) जो कि एक रियल टाइम Air Quality Monitor है, के मुताबिक मुंबई को 29 जनवरी से 8 फरवरी के बीच एक सप्ताह के भीतर भारत में सबसे प्रदूषित शहर और विश्व स्तर पर दूसरे सबसे प्रदूषित शहर के रूप में स्थान दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदूषण
29 जनवरी को मुंबई को सबसे Poorest स्थान की रैंकिंग में 10वां स्थान मिला था. अगले दिनों में गिरने से पहले मुंबई ने 2 फरवरी को दूसरा स्थान हासिल किया. फिर यह 8 फरवरी को फिर से दूसरे स्थान पर पहुंच गया. 13 फरवरी को मुंबई ने भारत में सबसे प्रदूषित शहर के रूप में दिल्ली को पीछे छोड़ दिया और दुनिया भर में वायु गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में तीसरा सबसे Unhealthy City शहर था.


मुंबई की वायु गुणवत्ता
सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक इस साल नवंबर और जनवरी के बीच मुंबई में Poor और Very Poor दिन पिछली तीन सर्दियों की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा थे. राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (NEERI) और IIT-बॉम्बे के 2020 के शोध के अनुसार मुंबई की हवा में 71% से अधिक पार्टिकुलेट मैटर लोड का कारण सड़क या निर्माण की धूल है. कारखानों, बिजली संयंत्रों, हवाई अड्डों और कचरे के ढेर ने मुंबई की हवा को सांस लेने के लिए सबसे गंदी बनाने में योगदान दिया.



ये हैं दुनिया भर के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहर:


1. लाहौर (पाकिस्तान)


2. मुंबई (भारत)


3. काबुल (अफगानिस्तान)


4. काऊशुंग (ताइवान)


5. बिश्केक (किर्गिस्तान)


6. अकरा (घाना)


7. क्राको (पोलैंड)


8. दोहा (कतर)


9. अस्ताना (कजाकिस्तान)


10. सैंटियागो (चिली)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे