मुंबई: मुंबई (Mumbai) में अब रेस्टोरेन्ट में खाना जेब पर भारी पड़ेगा. एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल, सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी और लेबर कॉस्ट में इजाफा होने की वजह से आने वाले दिनों में रेस्टोरेन्ट अपने मेन्यू पर कीमतें (Restaurant Rates) 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

The Indian Hotels and Restaurant Association की माने तो रेस्टोरेंट में खान-पान की चीजों पर करीब 20 प्रतिशत दाम बढ़ने हैं. इसके बाद 75 रूपये का डोसा होगा 90 रुपये का, 130 की दाल फ़्राई होगी 160 की और 120 की पाव भाजी 145 रूपये की हो जाएगी. इसी तरह बाकी डिशेज पर भी कीमतें 20 पर्सेंट तक बढ़ जाएंगी. 


सिलेंडर, सब्जियों के बढ़े दाम


रेस्टोरेंट (Restaurant Rates) मालिकों के मुताबिक बीते हफ्ते कमर्शियल सिलेंडर 226 रुपये महंगा हो गया. करीब 19 किलो का सिलेंडर जुलाई में 1498 में मिलता था. फिर इसकी क़ीमत 1724 पहुंची और अब सीधा 1950 रूपये हो गई है. यही हाल सब्जी और पेट्रोल-डीजल की कीमतों का भी है. उनके दाम भी पहले की तुलना में काफी बढ़ गए हैं.
 
कोरोना ने तोड़ी रेस्त्रां उद्योग की कमर


कोरोना की वजह से लगी सख्त पाबंदियों और लॉकडाउन की वजह से रेस्टोरेंट (Restaurants) मालिकों ने करीब 18 महीने तक मंदी की मार झेली. इसके बाद कोरोना महामारी के मामले कम होने के बाद सरकार ने पब्लिक प्लेस को अनलॉक करना शुरू किया तो रेस्टोरेन्ट और होटल मालिकों ने कुछ राहत की सांस ली. हालांकि उनकी यह खुशी कुछ ही वक्त टिकी और लगातार बढ़ती महंगाई उनके लिए कमर तोड़ने वाली बन गई.


ये भी पढ़ें- घर लौटीं 'मां अन्नपूर्णा', 100 साल पहले चोरी करके कनाडा ले जाई गई थी मूर्ति


पुराने स्टाफ को देनी पड़ रही ज्यादा सैलरी


रेस्टोरेंट (Restaurants) मालिकों के मुताबिक केवल इतना ही होता तो भी झेल लिया जाता. लॉकडाउन में जो लेबर शहर छोड़ कर गांव की ओर पलायन कर चुकी थी, उनमें से काफी कारीगर अब तक वापस नहीं लौटे हैं. ऐसे में शहर के होटल-रेस्त्राओं में लेबर की शॉर्टेज बनी हुई है. अपने यहां पुराने स्टाफ को रोके रखने के लिए अब रेस्त्रां मालिकों को उन्हें ज्यादा पगार देनी पड़ रही है. 


LIVE TV