घर लौटीं 'मां अन्नपूर्णा', 100 साल पहले चोरी करके कनाडा ले जाई गई थी मूर्ति
Advertisement
trendingNow11025183

घर लौटीं 'मां अन्नपूर्णा', 100 साल पहले चोरी करके कनाडा ले जाई गई थी मूर्ति

करीब 100 साल पहले काशी से चोरी करके कनाडा ले जी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति फिर से काशी विश्वनाथ धाम में स्थापित की जाएगी. मूर्ति स्थापना से पहले ये यूपी के 18 जिलों में दर्शन के लिए रखी जाएगी. 

फोटो साभार: (ANI)

नई दिल्ली. मोदी सरकार के प्रयासों से करीब 100 साल पहले वाराणसी से चुराई गई मां अन्नपूर्णा ( Maa Annapurna Idol) की मूर्ति कनाडा से वापस भारत आ गई है. ये मूर्ति 11 नवंबर यानी गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी जाएगी. इस मूर्ति में मां अन्नपूर्णा के एक हाथ में खीर की कटोरी और दूसरे हाथ में चम्मच है. माना जा रहा है 18वीं शताब्दी की ये मूर्ति 1913 में काशी के एक घाट से चुरा ली गई थी, और फिर इसे कनाडा ले जाया गया. 

  1. करीब 100 साल पहले चुराई गई थी मूर्ति 
  2. कनाडा के रेजिना यूनिवर्सिटी में रखी गई थी 
  3. 15 नवंबर को फिर से काशी में होगी स्थापित

फिर से काशी में स्थापित होगी मूर्ति

जानकारी के अनुसार मां अन्नपूर्णा की ये मूर्ति कनाडा में एक विश्वविद्यालय में रखी गई थी. इसे वापस लाने की कोशिश मोदी सरकार कर रही थी. मां अन्नापूर्णा की इस प्राचीन मूर्ति को 15 नवंबर के दिन काशी विश्वनाथ धाम में फिर से स्थापित किया जाएगा. इससे पहले 4 दिनों तक इस मूर्ति को 18 जिलों में दर्शन के लिए रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें: सलमान खुर्शीद ने अयोध्या को लेकर क्यों लिखी किताब? 5 पॉइंट में समझें उनका मकसद

बीते 100 सालों से कनाडा में थी

पिछले साल पीएम मोदी ने मन की बात में इस मूर्ति को भारत वापस लाने के बारे में जानकारी दी थी. बीते 100 साल से यह मूर्ति यूनिवर्सिटी ऑफ रेजिना के मैकेंजी आर्ट गैलरी का हिस्सा थी. यह मामला उस समय सामने आया जब इस साल गैलरी में एक प्रदर्शनी की तैयारी चल रही थी. इसी दौरान कलाकार दिव्या मेहरा की नजर इस मूर्ति पर पड़ी. उन्होंने इस मुद्दे को उठाया और फिर सरकार ने अपनी ओर से इसकी वापसी के प्रयास शुरु किये.  रेजिना यूनिवर्सिटी के चांसलर थॉमस चेस ने यह मूर्ति भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को सौंपी. 

ये भी पढ़ें: कंगना रनौत पर भड़के BJP सासंद वरुण गांधी, दिखाया आईना

इन जगहों पर दर्शन के लिए जाएगी  मूर्ति 

11 नवंबर- मोहन मंदिर गाजियाबाद, दादरी नगर शिव मंदिर गौतमबुद्ध नगर, दुर्गा शक्ति पीठ खुर्जा, बुलंदशहर, रामलीला मैदान अलीगढ़, हनुमान चौकी, हाथरस, सोरों और कासगंज. 

12 नवंबर- जनता दुर्गा मंदिर एटा, लखोरा, मैनपुरी, मां अन्नपूर्णा मंदिर तिर्वा, कन्नौज, पटकापुर मंदिर कानपुर. 

13 नवंबर- झंडेश्वर मंदिर उन्नाव, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर लखनऊ, भिटरिया बाईपास बाराबंकी, हनुमान गढ़ी अयोध्या. 

14 नवंबर- दुर्गा मंदिर कस्बा केएनआईटी, मीनाक्षी मंदिर प्रतापगढ़, दौलतिया मंदिर जौनपुर, बाबतपुर चौराहा और शिवपुर चौक वाराणसी.

15 नवंबर- काशी विश्वनाथ धाम में मूर्ति स्थापना.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news